scriptRailway: भंडारकुंड से भिमालगोंदी के बीच इलेक्ट्रिक कार्य अंतिम चरण में | Railway: Electric work in final stage | Patrika News

Railway: भंडारकुंड से भिमालगोंदी के बीच इलेक्ट्रिक कार्य अंतिम चरण में

locationछिंदवाड़ाPublished: May 19, 2020 11:47:53 am

Submitted by:

ashish mishra

इलेक्ट्रिक कार्य को पूरा करने में दस दिन का समय और लग सकता है।

Railway: भंडारकुंड से भिमालगोंदी के बीच इलेक्ट्रिक कार्य अंतिम चरण में

Railway: भंडारकुंड से भिमालगोंदी के बीच इलेक्ट्रिक कार्य अंतिम चरण में

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत छिंदवाड़ा से नागपुर रेल परियोजना में जल्द ही भंडारकुंड से भिमालगोंदी के बीच इलेक्ट्रिक कार्य भी पूरा हो जाएगा। रेलवे विद्युत निगम के अधिकारियों की मानें तो इलेक्ट्रिक कार्य को पूरा करने में दस दिन का समय और लग सकता है। ऐसे में अंदेशा जताया जा रहा है कि सीआरएस द्वारा रेलमार्ग और इलेक्ट्रिक दोनों कार्यों का निरीक्षण एक साथ किया जाएगा। गौरतलब है कि छिंदवाड़ा से नागपुर रेल परियोजना में छिंदवाड़ा से भंडारकुंड, इतवारी से केलोद, केलोद से भिमालगोंदी तक ट्रेनों का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन से किया जा रहा है। परियोजना के चौथे और अंतिम खंड भंडारकुंड से भिमालगोंदी तक रेलमार्ग का कार्य हो जाने के बाद अब इलेक्ट्रिक कार्य ही शेष रह गया है। हालांकि जनवरी 2020 में इलेक्ट्रिक कार्यों की गति धीमी होने से अंदेशा जताया जा रहा था कि भंडारकुंड से भिमालगोंदी रेलमार्ग के पूरा हो जाने के बाद कुछ दिन डीजल इंजन से ही ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा, लेकिन रेलमार्ग के कार्यों में भी देरी हो गई। दोनों कार्य लगभग साथ ही पूरे हो रहे हैं। ऐसे में अब यह लगभग तय है कि दोनों ही कार्यों का सीआरएस एक साथ ही होगा।
टलन, ब्रिज में सबसे अधिक दिक्कत
रेलवे विद्युत निगम के अधिकारियों ने बताया कि भंडारकुंड से भिमालगोंदी तक इलेक्ट्रिक तारों को बिछाने का काम पूरा हो चुका है। बीते दिनों लाइन को चार्ज भी किया गया था, लेकिन अभी डिस्चार्ज कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि छिंदवाड़ा से नागपुर रेल परियोजना के चौथे और अंतिम खंड भंडारकुंड से भिमालगोंदी के बीच इलेक्ट्रिक तारों को बिछाने की चुनौती थी। इस खंड में तीन टलन और ब्रिज हैं। अधिकारियों का कहना है कि तीनों टनल में जो ब्रेकेट लगे हैं उसे एडजस्ट करने का काम अभी बाकि रह गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो