scriptRAILWAY: लेटलतीफी की रिकार्ड तोड़ रही पातालकोट एक्सप्रेस, सुबह की जगह रात में पहुंची छिंदवाड़ा | RAILWAY: Patalkot Express breaking the record of lateness | Patrika News
छिंदवाड़ा

RAILWAY: लेटलतीफी की रिकार्ड तोड़ रही पातालकोट एक्सप्रेस, सुबह की जगह रात में पहुंची छिंदवाड़ा

रेलवे एप में लोकेशन की नहीं मिल रही सही जानकारी, रेलवे स्टेशन का भी फोन बंद

छिंदवाड़ाJan 03, 2024 / 01:37 pm

ashish mishra

good_news_for_railway_passengers.jpg

indian Railway

छिंदवाड़ा. छह दिन से पातालकोट एक्सप्रेस बेपटरी हो गई है। हालांकि तीन दिनों से इस ट्रेन ने वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 15 से 18 घंटे की देरी से चल रही है। मंगलवार को पातालकोट एक्सप्रेस(14624) निर्धारित समय से 14 घंटे की देरी से रात 8 बजे फिरोजपुर से छिंदवाड़ा पहुंची। इसके बाद सिवनी के लिए रवाना हुई। इस ट्रेन के छिंदवाड़ा पहुंचने का निर्धारित समय सुबह 5.50 बजे है। मंगलवार को पातालकोट एक्सप्रेस(14623) छिंदवाड़ा से फिरोजपुर के लिए सुबह 9.30 बजे की जगह 14 घंटे की देरी से रात लगभग 11 बजे रवाना हुई। उल्लेखनीय है कि दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित अन्य प्रांत में घने कोहरे की वजह से अधिकतर ट्रेनों की रफ्तार धीमे हो गई है। पातालकोट एक्सप्रेस भी कोहरे के वजह से प्रभावित है। रविवार को यह ट्रेन 18 घंटे की देरी से रात 12 बजे एवं सोमवार को लगभग 14 घंटे की देरी से रात 8 बजे फिरोजपुर से छिंदवाड़ा पहुंची थी।
30 दिसंबर को छह घंटे देरी से, 29 दिसंबर को 9 घंटे 30 मिनट की देरी से, 28 दिसंबर को तीन घंटे की देरी से फिरोजपुर से छिंदवाड़ा पहुंची थी। ट्रेन की देरी से चलने की वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
ट्रेन में नहीं हो रही सफाई, पेंट्री कार न होने से बढ़ी परेशानी
एक हफ्ते से पातालकोट एक्सप्रेस में सफाई व्यवस्था भी चरमराई हुई है। शौचालय का गंदा पानी बोगियों में बहने की शिकायत भी यात्री कर रहे हैं। वहीं ट्रेन में पेंट्री कार न होने से बुजुर्गों, विकलांगों एवं खासकर ट्रेन में अकेले सफर कर रही महिलाओं को परेशानी हो रही है। उनका कहना है कि घंटों ट्रेन आउटर पर रूक रही है। लंबी दूरी की ट्रेन होने के बावजूद भी पेंट्री कार न होना समझ से परे है।
रेलवे स्टेशन का फोन भी बंद
रेलवे ने स्टेशन में सहयोग काउंटर(पूछताछ काउंटर) बना रखा है, लेकिन यहां फोन की सुविधा बंद कर दी गई है। ऐसे में लोग ट्रेन की सही लोकेशन फोन के जरिए पता नहीं कर पा रहे हैं। ट्रेनों के लोकेशन बताने वाले एप भी दगा दे जा रहे हैं। सही जानकारी नहीं दे रहे हैं। मजबूरी में यात्रियों को स्टेशन आना पड़ रहा है। इसके बाद ही उन्हें ट्रेन की लोकेशन पता चल पा रही है।
टिकट भी नहीं करा पा रहे कैंसिल
पेंचवैली एक्सप्रेस इस समय निरस्त चल रही है। ऐसे में छिंदवाड़ा से भोपाल जाने के लिए पातालकोट एक्सप्रेस की ही सुविधा है। जबकि यह ट्रेन काफी लेट पहुंच रही है। कोई विकल्प न होने की वजह से यात्री टिकट भी कैंसिल नहीं करा पा रहे हैं।
आज भी देरी से ही आएगी पातालकोट एक्सप्रेस
पातालकोट एक्सप्रेस के बुधवार को भी लगभग 15 घंटे की देरी से फिरोजपुर से छिंदवाड़ा पहुंचने की संभावना है।


जबलपुर, सिवनी, नैनपुर, नागपुर तक ट्रेन सुविधा
बस चालकों की हड़ताल की वजह से लोग परेशान हो रहे हैं। ऐसे में यात्रियों के पास ट्रेन ही विकल्प है। सुबह 7 बजे पेंचवैली ट्रेन छिंदवाड़ा से सिवनी होते हुए नैनपुर तक जाती है। वहीं इस समय नैनपुर से छिंदवाड़ा के लिए पैसेंजर ट्रेन की सुविधा है। वहीं शाम को 6 बजे भी छिंदवाड़ा से सिवनी होते हुए नैनपुर के लिए पैसेंजर ट्रेन सुविधा है। इसी समय नैनपुर से भी एक ट्रेन छिंदवाड़ा के लिए रवाना होती है। वहीं सुबह 11 बजे प्रतिदिन नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस की भी सुविधा है। यह टे्रन नागपुर से आने के बाद छिंदवाड़ा से सिवनी, नैनपुर होते हुए जबलपुर और फिर शहडोल तक जाती है। इसके अलावा हफ्ते में चार दिन इतवारी-रीवा एक्सप्रेस की भी ट्रेन सुविधा है। वहीं मेमू ट्रेन प्रतिदिन सुबह 11.45 बजे एवं शाम को 6.15 बजे छिंदवाड़ा से परासिया होते हुए आमला तक जाती है। वहीं छिंदवाड़ा से इतवारी तक
के लिए प्रतिदिन रीवा-शहडोल एक्सप्रेस की सुविधा सुबह 3.30 बजे, पैसेंजर ट्रेन सुबह 7.15 बजे एवं दोपहर 12.40 बजे रवाना की जाती है। वहीं इतवारी से भी छिंदवाड़ा के लिए ट्रेन सुविधा है।

Home / Chhindwara / RAILWAY: लेटलतीफी की रिकार्ड तोड़ रही पातालकोट एक्सप्रेस, सुबह की जगह रात में पहुंची छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो