scriptरेलवे स्टेशन की बढ़ाई सुरक्षा, जानें क्या है वजह | Railway station security strict | Patrika News
छिंदवाड़ा

रेलवे स्टेशन की बढ़ाई सुरक्षा, जानें क्या है वजह

टिकट काउंटर के सामने रेल सुरक्षा बल सहायता केंद्र की शुरुआत

छिंदवाड़ाJul 19, 2019 / 12:31 am

Rajendra Sharma

Railway station security strict

Railway station security strict

छिंदवाड़ा. रेलवे स्टेशन के अंदर और बाहर तगड़ी सुरक्षा के इंतजाम कर दिए गए हैं। आसामजिक तत्व बेवजह स्टेशन के अंदर नहीं घुस पाएंगे। स्टेशन की सामग्री और यात्रियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। पूरे समय जीआरपी और आरपीएफ के जवान स्टेशन के अंदर तैनात रहेंगे। किसी भी तरह की समस्या होने पर यात्रियों को रेलवे का थाना तलाशने की जरूरत नहीं होगी। टिकट काउंटर के ठीक सामने ही रेल सुरक्षा बल के सहायता केंद्र की शुरुआत कर दी गई है, जिसमें पूरे समय पुलिसकर्मी मौजूद रहते हंै।
स्टेशन के अंदर तीन दिन पहले रेल सुरक्षा बल का सहायता केंद्र खोला गया है, जिसमें पूरे समय जीआरपी या फिर आरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। टिकट लेने के लिए एक ही व्यक्ति बार-बार तो नहीं पहुंच रहा है। बिना प्लेटफार्म टिकट भी कोई अंदर न जा सके, इसकी निगरानी की जाएगी। टिकाट काउंटर पर अगर कोई कर्मचारी नहीं है या फिर किसी तरह की परेशानी यात्री को है इसकी भी शिकायत सहायता केंद्र में ही सुनी जाएगी। पूछताछ करने के लिए पहुंचने वाले या शिकायत देने वाले व्यक्ति की पूरी जानकारी एक रजिस्टर में दर्ज की जा रही है। उनेका समाधान भी किया जाएगा। सहायता केंद्र में तीन शिफ्ट में जीआरपी और आरपीएफ के जवानों की ड्यूटी लगाई जा रही है। इमरजेंसी में ड्यूटी के समय में फेरबदल किया जा सकता है।
यह बनाई व्यवस्था

छिंदवाड़ा स्टेशन में पदस्थ आरपीएफ के टीआइ मनीष यादव ने बताया कि स्टेशन में स्टाफ नहीं रहने की शिकायत लगातार मिल रही थी। सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे थे, जिसके चलते तीन दिन पहले टिकट काउंटर के सामने रेल सुरक्षा बल ने सहायता केंद्र की शुरुआत की है। सहायता केंद्र में आठ-आठ घंटे की तीन शिफ्ट में आरपीएफ और जीआरपी के जवान तैनात रहेंगे। स्टेशन परिसर की सामग्री के साथ ही यात्रियों की सुरक्षा पर फोकस रहेगा। पातालेश्वर तक पैदल जाने वाले लोग स्टेशन से होकर जाते हैं, इस पर भी रोक लगाई जाएगी।
आम रास्ते की तरह नहीं होगा उपयोग

पातालेश्वर पैदल जाने वाले अधिकांश लोग स्टेशन के अंदर से होकर ही जाते हैं। आम रास्ते की तरह लोग स्टेशन परिसर का उपयोग कर रहे हैं, जिस पर रोक लगाई जाएगी। रेल सुरक्षा सहायता केंद्र में पदस्थ आने-जाने वाले लोगों पर ध्यान देंगे। पहले रोककर समझाइश दी जाएगी, इसके बाद भी लोगों ने आवाजाही बंद नहीं की तो आने वाले समय में नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। आने वाले दिनों में नागपुर से भी ट्रेनों का संचालन शुरू होगा जिसको लेकर अभी से स्टेशन में सुरक्षा को लेकर तगड़े इंतजाम किए जा रहे हैं।

Home / Chhindwara / रेलवे स्टेशन की बढ़ाई सुरक्षा, जानें क्या है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो