scriptराजा भोज जयंती पर होगा पवार समाज का समागम | raja Bhoj Jayanti preparation | Patrika News
छिंदवाड़ा

राजा भोज जयंती पर होगा पवार समाज का समागम

बैठक में बनी रूपरेखा: महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा से आएंगे समाज के ख्यातिनाम

छिंदवाड़ाDec 24, 2018 / 11:47 pm

Rajendra Sharma

chhindwara

raja Bhoj Jayanti preparation

छिंदवाड़ा. जिला क्षत्रिय पवार समाज संगठन के तत्वावधान बसंत पंचमी के अवसर पर राजा भोज जयंती समारोह धूमधाम से मनाया जाएगा। जिला मुख्यालय में स्थापित राजा भोज प्रतिमा का अनावरण 10 फरवरी को किया जाएगा। इस अवसर पर जिला मुख्यालय में पवार परमार वंश के ख्यातिनाम नागरिकों का जिले में समागम होगा। रविवार को जिला संगठन की बैठक में आयोजन की रूपरेखा बनाई गई।
प्रतिमा अनावरण समिति के संयोजक यशवंत पवार ने बताया कि बैठक में तय किया गया कि प्रतिमा अनावरण का मुख्य समारोह चंदनगांव स्थित पवार भवन परिसर में होगा।
आयोजन में प्रदेश के मुख्यमंत्री और अन्य जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने के लिए समाज के वरिष्ठ नागरिकों की समिति बनाई गई है। मध्यप्रदेश और अन्य प्रदेशों में सक्रिय 30 से अधिक पवार समाज संगठन के पदाधिकारियों और पवार समाज का नाम रोशन करने वाले ख्यातिनाम नागरिकों को समारोह में आमंत्रित किया जाएगा। आयोजन में छिंदवाड़ा जिले में सक्रिय पवार समाज के सभी संगठन, तहसील, ब्लॉक व ग्राम इकाइयों की भागीदारी होगी।
घर-घर में जय राजा भोज का नारा

बसंत पंचमी से पहले समाज के हर परिवार की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए हर घर की दीवार पर जय राजा भोज अंकित किया जा रहा है। मोहखेड़, पांढुर्ना और परासिया विकासखंड के गांवों में नारा लेखन का काम शुरू हो गया है। पांढुर्ना के सिवनी और राजना गांव में ग्राम इकाई का गठन इसी सप्ताह किया जाएगा। समाज के लोग स्वप्रेरित होकर अपने व्यय से लेखन का अभियान चला रहे हैं।
गांवों में लगेंगे स्वास्थ्य शिविर

समारोह से पहले संगठन के माध्यम से गांवों में स्वास्थ्य जाकरुकता शिविर लगाए जाएंगे। डॉ. विद्या कटरे और डॉ. अमित रहांगडाले के नेतृत्व में परासिया के रिधोरा में पांच जनवरी को स्वास्थ्य शिविर लगाया जाएगा। इस शिविर में हर तरह की मरीजों की जांच कर दवा वितरण किया जाएगा। इस शिविर में रिधोरा, पाठा, छाबड़ी, कचराम, उमरेठ, गाजनडोह, हेटी सहित अन्य गांवों के के लोगों को लाभ दिलाया जाएगा।
रंगोली, मेहंदी समेत अन्य स्पर्धाएं होंगी

जनवरी माह में महिलाओं की प्रतिभाओं को निखारने के लिए ग्रामीण स्तर पर आयोजन होंगे। इसके तहत रंगोली, मेहंदी, व्यंजन, थाली सजाओ सहित अन्य प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। ये सभी आयोजन पांढुर्ना, सौंसर, बिछुआ, मोहखेड़, परासिया व जामई विकासखंड के बड़े गांवों में कराने जाने की योजना है।

Home / Chhindwara / राजा भोज जयंती पर होगा पवार समाज का समागम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो