script‘हम शुद्ध रहेंगे तो सभी लोग हमें शुद्ध मिलेंगे’ | Ram Katha | Patrika News
छिंदवाड़ा

‘हम शुद्ध रहेंगे तो सभी लोग हमें शुद्ध मिलेंगे’

दीनदयालपुरम में श्रीराम कथा महोत्सव

छिंदवाड़ाJan 20, 2020 / 11:46 am

chandrashekhar sakarwar

‘हम शुद्ध रहेंगे तो सभी लोग हमें शुद्ध मिलेंगे’

‘हम शुद्ध रहेंगे तो सभी लोग हमें शुद्ध मिलेंगे’


छिंदवाड़ा / धरमटेकड़ी स्थित दीनदयालपुरम में चल रही श्रीराम कथा को सुनने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। रविवार को कथा में साहित्याचार्य मानस मर्मज्ञ आचार्य रवि कांत शास्त्री ने बताया कि राघवेंद्र सरकार तो सदैव आने के लिए तैयार है, किंतु कोई बुलाने वाला विशिष्ट दशरथ की तरह पिता तो मिले तथा कोई ऐसा दम्पती दिखाई दे जिसने अपने जीवन में मर्यादा स्थापित की हो जो मर्यादा पुरुषोत्तम राघवेंद्र सरकार के माता-पिता बन सके। शिव विवाह की कथा में आचार्य ने बताया कि यह कोई साधारण दूल्हा नहीं हैं सब शिव विवाह को व्यंग्यात्मक भाव से प्रकट करते हैं, किंतु यह विशिष्ट दूल्हा हैं जो विशिष्ट रूप से विवाह करने आए हैं, यह असली हैं, इनके अंदर कुछ भी नकली नहीं है, न कोई शृंगार किया न कोई वाहन और जिस वाहन में विराजमान हैं वह भी धर्म रूपी नादियां हंै अर्थात श्री भोलेनाथ का विवाह चरित्र व्यंग्य का विषय नहीं है। यह तो एक मार्मिक प्रसंग है जिससे हमें यह शिक्षा मिलती है कि हम चाहे साधारण जीवन व्यतीत करें या फिर कोई विशिष्ट मांगलिक कार्य हो, हमें सदैव असली रहना चाहिए। कभी बनावटी होने का प्रयास नहीं करें। अगर हम शुध्द रहेंगे तो हमें अपने आप सारे लोग असली मिलेंगे।
रविवार की कथा में वृंदावन से आए वेद आचार्य कृष्ण शास्त्री का भी आशीर्वचन प्राप्त हुआ। रामजन्म महोत्सव में सिंगर भाई आकाश नामदेव ने झूला झूलन आ गए… भजन गाया गया, जिसे सुनकर श्रद्धालुओं ने खूब आनंद लिया। राघवेंद्र सरकार की आरती उतारने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे। मंच संचालक नर्मदा नंद महाराज ने बताया कि सोमवार की कथा में प्रभु के बालचरित का वर्णन तथा राघवेंद्र सरकार का विवाह का मंचन होगा।
के लिए सामाजिक संगठन हमारा संकल्प वेलफेयर सोसाइटी, आदर्श शिवोम समेत अन्य संस्थाओं के सदस्य ने पहुंचे थे। सभी ने राघवेंद्र सरकार की आरती की तथा कथा का भी आनंद लिया।

Home / Chhindwara / ‘हम शुद्ध रहेंगे तो सभी लोग हमें शुद्ध मिलेंगे’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो