अंतिम तिथि तक कुल 729 किसानों का पंजीयन

अंतिम तिथि तक कुल 729 किसानों का पंजीयन

SACHIN NARNAWRE | Publish: Mar, 17 2019 05:10:03 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

किसानों के द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए पंजीयन करने की अंतिम तिथी तक कुल 729 किसानों ने गेहूं बेचने के लिए पंजीयन कराए हैं।

पांर्ढुना. किसानों के द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए पंजीयन करने की अंतिम तिथी तक कुल 729 किसानों ने गेहूं बेचने के लिए पंजीयन कराए हैं। इसी प्रकार चना बेचने के लिए 495 किसानों ने पंजीयन कराया है। अल्प वर्षा के कारण गेहूं बेचने वाले किसानों की संख्या में भी कमी है। 25 मार्च से विकासखंड के सात स्थानों पर गेहूं समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। इस साल केन्द्र और राज्य सरकार ने किसानों को गेहूं का अच्छा दाम देने की तैयारी कर रखी है। केन्द्र सरकार ने जहां समर्थन मुल्य 1840 रु. प्रति क्विंटल देने की घोषणा की है, वहीं राज्य सरकार ने इस पर 160 रु. बोनस देगी। गेहूं प्रति क्विंटल 2 हजार रुपए खरीदा जाएगा जिससे किसानों को अच्छे दाम मिलेंगे। सहायक खाद्य निरिक्षक एन एल धारू ने बताया कि पांढुर्ना में गेहूं खरीदी के लिए दो, तिगांव, नांदनवाड़ी, मांगुरली, सिवनी, खैरीपेका में खरीदी केन्द्र बनाएं गये है जो 25 मार्च से खरीदी करेंगे। चना की खरीदी को लेकर कोई आदेश प्राप्त नहीं हुए है।
कृषि उपज मंडी के गेट के पास ही इन दिनों सडक़ की हालत खराब होने से आने वाले वाहनों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
जानकारी के अनुसार मंडी में आने के लिए तीनों ही मुख्य सडक़ें जर्जर हो चुकी है। यहां आने वाले किसानों को इस सडक़ पर से गुजरना समस्याओं भरा हो गया। वाहनों में फसलें भरकर लाने वाले वाहनों के कभी पलटने का भय बना हुआ है। लगभग 19 साल पहले इन सडक़ों पर सीमेंटीकरण किया गया था। सडक़ों से भारी वाहनों का लगातार आवागमन होने से सडक़ें जगह -जगह से टूट गयी हैं। कहने को तो सडक़ है लेकिन यहां पर गड्ढों में ढूंढना पड़ता है। गौरतलब है कि कृषि उपज मंडी में कई सरकारी आयोजन भी होते हैं जहां पर लोग आते-जाते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned