scriptSawan somvar: पान से श्रृंगार के बाद आकर्षक लगे बाबा महाकाल, हुई भस्मी आरती | Sawan somvar: Attractive Baba Mahakal | Patrika News

Sawan somvar: पान से श्रृंगार के बाद आकर्षक लगे बाबा महाकाल, हुई भस्मी आरती

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 21, 2020 01:07:22 pm

Submitted by:

ashish mishra

शिवालयों में दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

Sawan somvar:  पान से श्रृंगार के बाद आकर्षक लगे बाबा महाकाल, हुई भस्मी आरती

Sawan somvar: पान से श्रृंगार के बाद आकर्षक लगे बाबा महाकाल, हुई भस्मी आरती


छिंदवाड़ा. सावन के तीसरे सोमवार पर शिवालयों में दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इस बार का सोमवार कई मायने में खास रहा। काफी वर्षों बाद सोमवार को हरियाली व सोमवती अमावस्या का संयोग बना। शिवालयों में ब्रम्हमुहूर्त में भगवान का विशेष श्रृंगार, पूजन व अभिषेक किया गया। इसके पश्चात श्रद्धालुओं ने भगवान के दर्शन किए। भोले को धतूरा, बेलपत्र आदि चढ़ाकर प्रसन्न किया। मंदिर में जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक व अन्य अभिषेक से शिव को प्रसन्न किया गया। अनगढ़ हनुमान मंदिर में सावन के तीसरे सोमवार को भगवान त्रयम्बकेश्वर शिवलिंग का महारुद्राअभिषेक एवं आरती शाम को की गई। मंदिर में सावन सोमवार को अलग-अलग विश्व प्रसिद्ध शिवलिंगों का अभिषेक किया जा रहा है। वहीं श्री राम मंदिर छोटी बाजार में स्थित प्राचीन पंचमुखी शिवलिंग का सावन माह के तीसरे सोमवार को नर्मदा एवं तीर्थों के जल से सहस्त्रधाराओं से अभिषेक किया जाएगा। वहीं शहर के अन्य मंदिरों में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। वहीं श्री महाकाल मारुति नंदन समिति द्वारा मोक्षधाम स्थिर मंदिर में बाबा महाकाल का पान से श्रृंगार किया गया एवं चिता भस्म से शिवलिंग रूप की भस्मी आरती की गई।
महिलाओं ने परिक्रमा कर की कामना
सोमवती अमावस्या पर सोमवार को भगवान शिव, पार्वती, गणेश और कार्तिकेय की पूजा की गई। महिलाओं ने व्रत रखा और तुलसी एवं पीपल के पेड़ की परिक्रमा कर सुख-समृद्धि की कामना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो