युवाओं को प्रशिक्षण देने की योजना

युवाओं को प्रशिक्षण देने की योजना
युवाओं को प्रशिक्षण देने की योजना

Sunil Lakhera | Publish: Aug, 23 2019 04:57:19 PM (IST) | Updated: Aug, 23 2019 04:57:20 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

आदिवासी युवा-युवतियों को मिलेगा रोजगार

दातलावादी. प्रदेश सरकार द्वारा जुन्नारदेव के आदिवासी युवाओं के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया है। इसमें जुन्नारदेव विकासखंड के चयनित 80 आदिवासी युवा युवतियों को हाउसकीपर ग्रहण व्यवस्था की एक महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी।
डायरेक्टर अजीम खान ने बताया कि कौशल विकास योजना केंद्र सरकार ने जुलाई 2015 में शुरू की थी। इस योजना के तहत 2020 तक एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण देने की योजना है। इस योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों को रोजगार मुहैया कराना है जो कम पढ़े-लिखे हैं या बीच में स्कूल छोड़ देते हैं। इस के तहत विकासखंड जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत दातलावादी में एमटीवी स्किल ट्रेनिंग सेंटर का शुभारंभ मध्यप्रदेश रोजगार एवम् प्रशिक्षण परिषद ( मेपसेट ) भोपाल के आला अधिकारी अभिषेक उपाध्याय निलभ सिंह के द्वारा किया गया।जिसमे 80 प्रशिक्षणार्थियों का जनरल हाउसकीपर के लिए रजिस्ट्रेशन व ज्वानिंग की गई। यह दातला व आसपास के पढ़े लिखे लोगो के लिए रोजगार को लेकर एक अहम कदम है इस स्किल ट्रेनिंग सेंटर के डायरेक्टर अजीम खान श. सेंटर क्वार्डिनेटर रकीब शाह वसीम खान और ट्रेनर के पद पर अनिल कुमार पाटिल है आफिस असिस्टेंट के पद पर जैद शाह व इमरान खान है ।इनके प्रयासों से ही ये सब संभव हो पाया है। जो दातला के लिए गर्व की बात है।कौशल विकास योजना के लिए कोई फीस नहीं चुकानी पड़ती है । इसमें एक, तीन , 6 महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned