scriptSchool education: ये कैसी पाठशाला! सभी शिक्षक गायब, जो मौजूद वह भी शराब के नशे में धुत | School education: what kind of school All the teachers disappeared | Patrika News
छिंदवाड़ा

School education: ये कैसी पाठशाला! सभी शिक्षक गायब, जो मौजूद वह भी शराब के नशे में धुत

School education: ग्राम पंचायत तेंदूखेड़ा की शासकीय माध्यमिक शाला ठिसगोरा का मामला

छिंदवाड़ाDec 06, 2019 / 11:16 am

prabha shankar

school.jpg

School education: what kind of school All the teachers disappeared

छिंदवाड़ा/परासिया/ ग्राम पंचायत तेंदूखेड़ा की शासकीय माध्यमिक शाला ठिसगोरा में एक शाला परिसर अंतर्गत प्राथमिक और माध्यमिक शाला संचालित की जाती हैं। माध्यमिक शाला में 33 विद्यार्थी अध्यनरत हैं, यहां पर तीन शासकीय शिक्षक और एक अतिथि शिक्षक पदस्थ हैं। विद्याॢथयों ने बताया कि दो शिक्षक पिछले दो माह से शाला नहीं आ रहे हैं। एक शिक्षक बुधवार को आये थे और बिना पढ़ाए ही चले गए। शाला में आने वाले एकमात्र शिक्षक भी नशे की हालत में आते हैं।
ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। गुरुवार को शाला के बाहर एकत्रित होकर जब ग्रामीणों ने शोरशराबा किया तो शिक्षक का वेतन रोकने की कारवाई की गई। जिला शिक्षा अधिकारी को लिखे पत्र में अभिभावक एवं ग्रामीण प्रदीप डेहरिया, शुभम कनौजिया, कन्हैया ने बताया है कि शाला में इस तरह की अव्यवस्था लंबे समय से है। कई बार अधिकारियों के संज्ञान में लाने के बाद भी कार्रवाई नहीं की जाती है।
पूर्व सरपंच दिलीप चंद्रवंशी ने बताया कि अब बच्चे पढ़ाई नहीं होने के कारण शाला जाना बंद कर रहे हैं। कक्षा आठवीं की छात्रा ने बताया कि दो शिक्षक स्कूल नहीं आते हैं। अध्यापन नहीं कराया जाता है, एक शिक्षक नशे की हालत में शाला आते हैं।
इनका कहना है
सूचना एवं शिकायत मिलने पर तत्काल शिक्षक राजाराम का वेतन रोकने की कार्रवाई की गई है। अन्य सभी अव्यवस्था एवं शिकायतों की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। शराब पीकर आने की सूचना मिलने पर मेडिकल करवाया जायेगा।
-संतोष डेहरिया, बीआरसी परासिया

शाला में दो माह से दो शिक्षक नहीं आ रहे हैं। पढ़ाई नहीं होने के कारण विद्यार्थी शाला आने में कतराते हैं।
राजाराम, शिक्षक माध्यमिक शाला ठिसगोरा

माध्यमिक शाला ठिसगोरा समय पर नहीं खुलती है और शिक्षक मनमर्जी से आते-जाते हैं। पढ़ाई नहीं होती है, शिक्षक शराब पीकर आते हैं। मंैने इसकी शिकायत लोक कल्याण शिविर में की है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।
– अशोक करपे, सरपंच तेंदूखेड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो