scriptअल्पवर्षा से झुलसा संतरा बागान | Scorching orange plantation | Patrika News
छिंदवाड़ा

अल्पवर्षा से झुलसा संतरा बागान

बारिश के मौसम का समय आधा बीतने को है और मौसम में बारिश होने के आसार कहीं भी नजर नही आ रहे है।

छिंदवाड़ाJul 13, 2019 / 04:41 pm

SACHIN NARNAWRE

1

अल्पवर्षा से झुलसा संतरा बागान

पांढुर्ना. बारिश के मौसम का समय आधा बीतने को है और मौसम में बारिश होने के आसार कहीं भी नजर नही आ रहे है। अल्प वर्षा के कारण जनजीवन प्रभावित होने लगा है। पेयजल की समस्या जस की तस बनी हुई है वहीं दूसरी ओर फसलें तबाह होने की कगार पर है। पांढुर्ना का सबसे बड़ा संतरे का रकबा पानी के अभाव में दम तोड़ता नजर आ रहा है। सिंचाई नहीं हो पाने से और तेज धूप के कारण संतरा फसल पर विपरीत असर दिखाई देने लगा है। बर्बाद होती संतरा फसल को लेकर किसानों की चिंता बढऩे लगी है। परिवार पालने के लिए किसानों की मुआवजे की दरकार प्रशासन तक पहुंचने लगी है।
शुक्रवार को इन किसानों का दर्द लेकर कांग्रेस के किसान प्रकोष्ठ का आगे आना पड़ा। किसानों के साथ ज्ञापन देकर कांग्रेस किसान प्रकोष्ठ के अध्यक्ष हरनाम सिंह ने प्रशासन से शीघ्र सर्वे कर प्रभावित फसलों का मुआवजा प्रदान करने की मांग की है। किसान हरनामसिंह ठाकुर, नरेन्द्र ठाकरे, सुरेष वालके, मुन्ना ठाकुर, उपासराव भादे, हरीष खोडे, घुडन बुहाडे, डोमुसिंग, मोहनसिंग, राजू तोमर, रविन्द्र तोमर, भगतसिंग, दिनेश राठौर के साथ ही कई किसानों ने अपने-अपने गांव की समस्या को लेकर प्रशासन से सर्वे करने की मांग की। इन किसानों ने बताया कि बारिश नहीं होने की वजह से संतरा बागानों की सिंचाई ठप्प हो गई है जिससे पेड़ सूखे चुके है। किसानों को होने वाले नुकसान का सर्वे किया जाएं जिससे उन्हें जीवन निर्वहन के लिए सहायता प्राप्त हो सके।
कीटनाशक के लिए भटक रहे किसान
मोहखेड़. शुक्रवार को कृषि विभाग मोहखेड़ में कीटनाशक किसानों दी जा रही थी। कई किसान सुबह से आकार बैठ गए थे फिर भी उन्हें दवा नहीं मिली।
धूप में लाइन में खड़े किसानों को भीड़ बढ़ती गई लेकिन कीटनाशक नहीं मिल रहा था ऐसे में किसान परेशान हो रहे थे। जिसकी जानकारी अध्यक्ष विजय गावंडे को दी गई वे तुरंत पहुंचे और वहां कुछ किसानों को से फार्म लेकर कीटनाशक दी और कृषि विभाग के अधिकारियों को अब दवाओं का वितरण पंचायतों में करने के लिए कहा साथ ही ग्राम सेवक के द्वारा वितरण करने के लिए निर्देश दिए । जो फार्म जमा किए गए थे पंचायतवार अलग करवाया और रविवार को भी दवा वितरण करने की बात कही।

Home / Chhindwara / अल्पवर्षा से झुलसा संतरा बागान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो