scriptभगवान की लीलाएं ऐसी हैं जिन्हें देखकर आनंद की अनुभूति होती है | Shrimad Bhagwat Geeta Gyan Yagna | Patrika News
छिंदवाड़ा

भगवान की लीलाएं ऐसी हैं जिन्हें देखकर आनंद की अनुभूति होती है

भागवत कथा में भगवान कृष्ण की बाल लीला का वर्णन

छिंदवाड़ाMay 13, 2019 / 12:03 pm

Rajendra Sharma

nagaur

Bhagwat

छिंदवाड़ा. परमात्मा किसी से भेदभाव नहीं करते। अपना और पराया का भाव हमारा होता है, परमात्मा का नहीं। वे सबको आनंद ही आनंद देते हैं। चंदनगांव क्षेत्र में वाटरशेड रोड पर चल रही भागवत कथा में नागेंद्र ब्रह्मचारी ने भगवान कृष्ण की बाल लीला का वर्णन करते हुए कहा कि जो अपने लिए सोचता है वह स्वार्र्थी है और जो सबके लिए सोचता है वह परमार्थी और परोपकारी कहलाता है।
भगवान का स्वरूप और लीलाएं ऐसी हैं जिसे देखकर और सुनकर व्यक्ति को आनंद की अनुभूति होती है। भक्तों की प्रसन्नता के लिए भी भगवान लीला करते हैं। माखन चोरी, चीर हरण, गौ-चारण लीला के साथ गोवर्धन- लीला का वर्णन यहां किया गया। कथा-स्थल पर भगवान की माखन लीला और गोवर्धन पूजा की झांकी भी सजाई गई थी। गिरिराज को 56 भोग भी लगाए गए। बाद में श्रद्धालुओं को प्रसाद भी वितरित किया गया।
भगवान ने किया देवी रुक्मिणी का वरण

वहीं, खुनाझिरकलां में चल रही भागवत कथा में रविवार को भगवान कृष्ण लीलाओं के विभिन्न प्रसंगों की व्याख्या पं. भुवनेश कृष्ण शास्त्री ने की।
उन्होंने कथा में कहा कि मथुरा जब तक कृष्ण पहुंचते हैं तब तक तो सबको यह बात पता चल जाता है कि कृष्ण कोई साधारण मनुष्य नहीं बल्कि खुद ही परमपिता परमेश्वर हैं। कृष्ण क्या गए गोकुल तो मानों वीरान सा हो गया। उनके बिछडऩे का दुख कोई सहन नहीं कर पाता है। ग्वाल-बाल, गोपियां, गाय के साथ पेड़-पौधे मानों पूरी प्रकृति से भगवान से बिछडऩे का दुख नजर आ रहा है। गोपियों के मन की दशा जब कृष्ण को पता चलती है तो वे उद्धव को उनसे मिलने भेजते हैं।
इस संवाद को भी बड़ी सुंंदरता से बखान किया गया। पंडितजी ने बताया कि भगवान तो भक्त की मदद करते ही है। रुक्मिणी ने भगवान को मन ही मन वर मान लिया था, लेकिन उसका भाई शिशुपाल से उसका विवाह कराना चाहता था। जैसे ही यह संदेश भगवान को मिला वे दौड़े आए और रुक्मिणी का वरण कर लिया और उन्हें अपनी भार्या बनाया। भगवान के सांदीपनी आश्रम पहुंचने की कथा भी कही गई। सोमवार को सुदामा चरित्र के साथ कथा का समापन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो