scriptयह है हर व्यक्ति के लिए सबसे बड़ा धन, पढ़ें पूरी खबर | Shrimad Bhagwat Geeta Gyan Yagna | Patrika News
छिंदवाड़ा

यह है हर व्यक्ति के लिए सबसे बड़ा धन, पढ़ें पूरी खबर

नागद्वार चौक गुलाबरा पर श्रीमद् भागवत कथा
 

छिंदवाड़ाJan 27, 2020 / 12:27 pm

Rajendra Sharma

Shrimad Bhagwat Geeta Gyan Yagna

Shrimad Bhagwat Geeta Gyan Yagna

संस्कार से धु्रव को मिला परम तत्व
छिंदवाड़ा/ नागद्वार चौक गुलाबरा में चल रही भागवत कथा में शनिवार को डॉ. पं. नरेंद्र तिवारी ने ध्रुव चरित्र सुनाया। उन्होंने कहा कि व्यक्ति का सबसे बड़ा धन उसके संस्कार है। यह संस्कार बच्चा माता के गर्भ से ही लेकर इस दुनिया में आता है। धन से संस्कारों को खरीदा नहीं जा सकता।
कहा गया है कि पैसा गया तो कुछ नहीं गया, क्योंकि उसे फिर से कमाया जा सकता है। स्वास्थ्य गया तो कुछ गया, उसे बेहतर बनाने में काफी परेशानी होगी और यादि संस्कार व चरित्र गया तो सबकुछ गया।
उन्होंने कहा कि माता के संस्कार ही थे कि ध्रुव ने छोटी सी उम्र में परम तत्व को प्राप्त कर लिया। रविवार को कथा में प्रहलाद चरित्र, वामन अवतार, समुंद्र मंथन और कृष्ण जन्म की कथा सुनाई जाएगी।
शक्ति की आराधना से माघ मास पूजन शुरू

वहीं, साईं मंदिर के सामने विवेकानंद कॉलोनी में आयोजित 15 दिवसीय धर्मोत्सव के तृतीय दिवस पर माघ मास आरंभ के पावन पर्व पर पं. कृष्ण बिहारी दुबे द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारों से पूजन किया। धर्म सेवा मंडल के अध्यक्ष आनंद बक्षी ने बताया कि माघ मास का आरंभ आदिशक्ति मां दुर्गा की आराधना से किया। इस पर्व पर आज आदिशक्ति मां दुर्गा अंबिका गौरी, महालक्ष्मी, मां रेणुका देवी का श्री सूक्त से अभिषेक किया गया। अर्थवशीर्ष के मंत्र से भगवान श्री गणेश का पूजन किया गया। पाक्षिक धर्मोत्सव के चतुर्थ चरण में 26 जनवरी को प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे एवं विश्वनाथ ओक्टे ने पूजन किया। आयोजक संस्थाओं के एसवी पुराणिक, कृष्णा मंगरुलकर, एस. आर तावले, सुजीत जैन, रामकिशन पहाड़े, मनोज ठाकुर, सुरेश डेहरिया, अखिलेश चौहान, रोहित मालवीय, महादेव राव गायकवाड़ आदि मौजूद रहे।

Home / Chhindwara / यह है हर व्यक्ति के लिए सबसे बड़ा धन, पढ़ें पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो