scriptसिकलसेल के मरीज इस सर्जरी से हो सकते है रोग मुक्त, पढ़ें पूरी खबर | Sickle-cell patients may be suffering from this surgery. | Patrika News
छिंदवाड़ा

सिकलसेल के मरीज इस सर्जरी से हो सकते है रोग मुक्त, पढ़ें पूरी खबर

सर्जरी कर डॉक्टर ने निकाला तीन किलो का स्प्लीन, सिकलसेल पीडि़त बालिका को मिली राहत

छिंदवाड़ाNov 23, 2018 / 11:34 am

Dinesh Sahu

Sickle-cell patients may be suffering from this surgery.

जिला अस्पताल में इस तरह का पहला ऑपरेशन

छिंदवाड़ा. आठ वर्ष से सिकलसेल रोग से जूझ रही 17 वर्षीय पूजा यादव को बड़ी राहत मिल गई है। मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने गुरुवार को ऑपरेशन कर तीन किलो की स्प्लीन निकाल दी है। इसके बाद अब मरीज को बार-बार रक्त चढ़ाने की जरूरत नहीं होगी। बताया कि इस तरह का यह पहला ऑपरेशन जिला अस्पताल में किया गया है। अब तक इस तरह का उपचार दिल्ली, मुंबई तथा अन्य बड़े महानगरों में हो पाता था।
जिला अस्पताल में इस तरह का पहला ऑपरेशन


नरसिंहपुर रोड छिंदवाड़ा निवासी राजकुमार यादव ने बताया कि वे बेटी के उपचार के लिए भोपाल भी गए थे, लेकिन वहां से उन्हें वापस लौटा दिया गया था। डॉ. मनन गोगिया ने बताया कि मरीज की स्थिति काफी गंभीर थी, शरीर में मात्र तीन ग्राम खून था। इसके कारण पहले डॉ. जेएम श्रीवास्तव से इलाज कराया गया। 9 ग्राम खून शरीर में होने के बाद ही ऑपरेशन किया गया।
डॉ. गोगिया ने बताया कि सामान्य व्यक्ति के शरीर में करीब 300 ग्राम का स्प्लीन होता है, जो कि खराब खून को खत्म करता है। सिकलसेल पीडि़त मरीजों में स्प्लीन का साइज धीरे-धीरे बढ़ता है तथा ब्लड को खराब मानकर ब्लड खत्म करते जाता है। इसके कारण मरीजों को बार-बार ब्लड चढ़ाना पड़ता है। दावा किया जा रहा है कि अब मरीज को साल-दो या जीवन में कभी-कभार ही ब्लड चढ़ाने की आवश्यकता बन सकती है।
इधर, हादसे में जख्मी बच्ची को उपचार की दरकार


जिला अस्पताल के फीमेल सर्जिकल वार्ड में दस वर्षीय बच्ची भर्ती है। सडक़ हादसे में जख्मी बच्ची को शरीर के कुछ हिस्सों में फैक्चर है। आरोप है कि वार्ड में कई दिनों से भर्ती होने के बावजूद मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर पीडि़त का उपचार नहीं कर रहे है। बताया जाता है कि सर्जरी के लिए मरीज को रॉड लगाने की आवश्यकता है, लेकिन अस्पताल में उक्त सामग्री उपलब्ध नहीं होने से संबंधित डॉक्टर प्राइवेट हॉस्पिटल में उपचार के लिए दबाव बना रहे हंै। इसकी पीडि़ता परिजन ने शिकायत की है।

Home / Chhindwara / सिकलसेल के मरीज इस सर्जरी से हो सकते है रोग मुक्त, पढ़ें पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो