scriptSmart City: पहाडिय़ों पर फैला अतिक्रमण, प्रशासन और निगम बना अनजान | Smart City: Encroachment on the hills | Patrika News
छिंदवाड़ा

Smart City: पहाडिय़ों पर फैला अतिक्रमण, प्रशासन और निगम बना अनजान

कुछ साल में ही पहाडिय़ों में बसी बस्तियां

छिंदवाड़ाJan 28, 2021 / 12:52 pm

prabha shankar

Smart City: Encroachment on the hills

Smart City: Encroachment on the hills

छिंदवाड़ा। इमलिया बोहता की पहाड़ी पर अतिक्रमण कर बनाई गई झुग्गी झोपडिय़ों को हाल ही में नगर निगम द्वारा हटा दिया गया। तब से ये सवाल उठ रहा है कि दूसरी अन्य तीन पहाडिय़ों पर किए गए कब्जों को हटाने निगम और प्रशासन की टीम कब निकलेगी। इन पहाडिय़ों पर अतिक्रमणकारियों की पूरी बस्ती बस गई है।
इस समय सिवनी रोड की शक्कर मिल पहाड़ी, खजरी रोड में जामुनझिरी की पहाड़ी और कृषि मण्डी रोड पर कुसमैली पहाड़ी में हजारों की संख्या में झुग्गी झोपड़ी बन गई है। कुछ नेतागिरी और कर्मचारियों की मिलीभगत से पट्टा हासिल करने में सफल हो गए और प्रधानमंत्री आवास तक बना लिए। इनके विरूद्ध जब भी आवाज उठी तो निगम की ओर से नोटिस और छुटपुट कार्रवाई कर कर्तव्य की इतिश्री होती रही। इससे अतिक्रमणकारी दोबारा बसते गए। यह सर्वज्ञात है कि इन पहाडिय़ों पर पेशेवर अतिक्रमणकारी ज्यादा नजर आएंगे, जहां वे जमीन की खरीद फरोख्त में तक लिप्त है। इसमें छिंदवाड़ा के अलावा परासिया, जुन्नारदेव समेत आसपास के क्षेत्र के लोग तक शामिल है।
सरकार के समर्थन से तोड़ा जा सकता है अतिक्रमण
प्रदेश सरकार द्वारा इस समय माफियाओं और अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई के लिए प्रशासन को खुली छूट दे रखी है। इसके तहत ही अभी इमलिया बोहता की पहाड़ी समेत अन्य अतिक्रमणकारियों के मकान तोड़े गए हैं। इसी तरह इन पहाडिय़ों पर पेशेवर अतिक्रमणकारियों के मकान भी हटाए जा सकते हैं। निगम और प्रशासन से पहल करने की अपेक्षा की जा रही है।

इनका कहना है
शहर के आसपास की पहाडिय़ों पर बढ़ता अतिक्रमण चिंताजनक है। निगम द्वारा लगातार अतिक्रमण चिन्हित कर उसे हटाने की कार्रवाई की जा रही है।
-हिमांशु सिंह, आयुक्त नगर पालिक निगम

Home / Chhindwara / Smart City: पहाडिय़ों पर फैला अतिक्रमण, प्रशासन और निगम बना अनजान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो