scriptकिसी ने गाने तो किसी ने शादी टूटना लिखा, इमोशनल संदेश से पास होने लगाई गुहार | Someone wrote songs to break the marriage | Patrika News
छिंदवाड़ा

किसी ने गाने तो किसी ने शादी टूटना लिखा, इमोशनल संदेश से पास होने लगाई गुहार

वार्षिक मूल्यांकन में मिल रहे अजीबो-गरीब संदेश

छिंदवाड़ाApr 07, 2019 / 12:30 pm

Dinesh Sahu

Secondary Education Board, Bhopal

किसी ने गाने तो किसी ने शादी टूटना लिखा, इमोशनल संदेश से पास होने लगाई गुहार

छिंदवाड़ा। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम के तहत चल रहे कक्षा दसवीं तथा बारहवीं के मूल्यांकन में अजीबो-गरीब संदेश उत्तर-पुस्तिकाओं में परीक्षार्थियों द्वारा लिखना सामने आया है। इनमें इंग्लिस मीडियम के कुछ विद्यार्थियों की कॉपियों में फिल्मी गाने या अंग्रेजी मूवी की स्टोरी लिखी मिली। वहीं हिन्दी माध्यम की परीक्षार्थियों ने शादी टूटने का भय बताकर पास करने तथा गरीबी का हवाला दिया है।
मूल्यांकनकर्ता भी इन संदेशों को देखकर आश्चर्य में पड़ जाते है, लेकिन वार्षिक मूल्यांकन कर रहे शिक्षकों ने बताया कि ऐसा कार्य वह छात्र करते है जो वर्षभर अध्यापन कार्य में लापरवाही बरते है। हालांकि इस प्रकार के संदेश, भय या प्रलोभन से मूल्यांकन कार्य में कोई प्रभाव नहीं पडऩे की बात शिक्षकों ने बताई है।
परीक्षा में किए गए सवालों के जवाब के आधार पर ही अंक दिए जा रहे है। इधर शिक्षा अधिकारी इन संदर्भ में जानकारी नहीं होना बता रहे है, उनका कहना है कि मूल्यांकनकर्ता उक्त बातों को अपने तक ही रखता है, जिसकी वजह से कुछ बातें सामने नहीं आ पाती है।

दूसरे चरण का शुरू हुआ मूल्यांकन कार्य –

इधर माशिमं के दूसरे चरण का मूल्यांकन शनिवार से शुरू हो गया है। 20 मार्च 2019 से शुरू हुआ पहले चरण की दो लाख चार 727 कॉपियां जांच के लिए उत्कृष्ट विद्यालय छिंदवाड़ा पहुंची थी, जिनका 412 शिक्षकों ने मूल्यांकन कर अब तक करीब 80 फीसदी कार्य पूरा कर लिया है।
पारिश्रमिक में नहीं हुई बढ़ोतरी –


वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम के नोडल अधिकारी आइएम भीमनवार ने बताया कि माशिमं ने मूल्यांकन कार्य के पारिश्रमिक में इस वर्ष कोई बढ़ोतरी नहीं की है। इसके तहत कक्षा बारहवीं के लिए प्रति कॉपी 13 तथा कक्षा दसवीं के लिए प्रति कॉपी 12 रुपए निर्धारित किए गए है। साथ ही प्रतिदिन एक मूल्यांकनकर्ता को कम से कम 30 और अधिकतम 45 कॉपियों की जांच करना है।

Home / Chhindwara / किसी ने गाने तो किसी ने शादी टूटना लिखा, इमोशनल संदेश से पास होने लगाई गुहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो