scriptसीएम के जिले के ऐसे हालात तो कैसे बेहतर होगा प्रदेश, देखें वीडियो | Stretcher facilities for patients in CM's district | Patrika News
छिंदवाड़ा

सीएम के जिले के ऐसे हालात तो कैसे बेहतर होगा प्रदेश, देखें वीडियो

जिला अस्पताल: हाथ में सलाइन लगी बॉटल लेकर पैदल चलने को मजबूर हैं मरीज, सीएम के जिले में मरीजों को स्टे्रचर न सुविधाएं

छिंदवाड़ाJan 21, 2019 / 11:44 am

Dinesh Sahu

सीएम के जिले में मरीजों को स्टे्रचर न सुविधाएं

जिला अस्पताल: हाथ में सलाइन लगी बॉटल लेकर पैदल चलने को मजबूर हैं मरीज
सीएम के जिले में मरीजों को स्टे्रचर न सुविधाएं

छिंदवाड़ा. मुख्यमंत्री कमलनाथ प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं तथा सेवाएं लोगों को उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत हैं, लेकिन उनके ही जिले की स्थिति दयनीय बनी हुई है। यहां के जिला अस्पताल में मरीजों को न तो स्ट्रेचर मिल पाते हैं और न ही वार्ड ब्वॉय। मजबूरी में उन्हें सलाइन लगी बॉटल हाथ में लेकर ही अपनी जरूरत के हिसाब यहां वहां जाना पड़ता है। इतना ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले मरीजों के साथ भी डॉक्टरों का व्यवहार उचित नहीं होता। यह स्थिति फिर एक बार रविवार दोपहर एक बजे जिला अस्पताल की ट्रामा यूनिट में देखने को मिली।

दरअसल लम्बे समय से बीमार चल रहे तामिया क्षेत्र के देलाखारी निवासी सुमरलाल (60) को परिजन गम्भीर हालत में दोपहर को जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। यहां डॉक्टर ने औपचारिकता पूरी कर मरीज को मेल सर्जिकल वार्ड में भर्ती होने की सलाह दे दी, लेकिन मरीज को स्टे्रचर नहीं मिल पाई न ही वार्ड ब्वॉय। परिजन पीडि़त को पैदल ही वार्ड तक ले गए। ऐसे मामले आए दिन देखने को मिलते हैं। शिकायत पर जिम्मेदार आधिकारी कार्रवाई की बात तो कहते हैं लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

लैब में नहीं हो रही ब्लड जांच


जिला अस्पताल की पैथालॉजी लैब में भी रक्त की विभिन्न जांच नहीं हो पा रही है। विभाग किट खत्म होना वजह बताता है। वहीं ब्लड जांच को लेकर प्रतिदिन अपडेट जानकारी सूचना फलक पर दर्शाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए थे, लेकिन विभाग इसका भी पालन नहीं कर रहा है। ऐसे में मरीजों को निजी लैब का रुख करना पड़ता है। इतना ही नहीं रक्तदाताओं को विभाग की ओर से रिफ्रेशमेंट भी नहीं दिया जा रहा है।

एंटी रेबीज इंजेक्शन की समस्या


इधर औषधि वितरण कक्ष में दवाओं की कमी अभी भी बनी हुई है। श्वान के काटने पर मरीजों को लगाए जाना वाला एंटी रेबीज इंजेक्शन (एआरवी) की आपूर्ति पर्याप्त नहीं हो पा रही है। प्रतिदिन ऐसे 25 से 30 मरीजों को इंजेक्शन के लिए परेशान होना पड़ रहा है, जबकि एंटी रेबीज इंजेक्शन का तीन माह का भंडारण होना अनिवार्य है।

Home / Chhindwara / सीएम के जिले के ऐसे हालात तो कैसे बेहतर होगा प्रदेश, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो