गलियों में मची मटकी फोडऩे वालों की मस्ती

SACHIN NARNAWRE | Publish: Sep, 04 2018 04:56:31 PM (IST) | Updated: Sep, 04 2018 05:21:35 PM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई।

जन्माष्टमी: हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया माखनचोर का जन्मदिन
गलियों में मची मटकी फोडऩे वालों की मस्ती

चौरई. नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर पर विविध आयोजन किये गए। नगर के वार्ड 9 में स्थित राधेकृष्ण मंदिर में पूजन अर्चन किया गया गया। यहाँ दिन भर लोगों की भीड़ रही गुड़ मंडी क्षेत्र में भी महिलाओं ने बाजेगाजे के साथ राधेकृष्ण की शोभयात्रा निकाली। इसके अलावा बीआरसी भवन के पास स्थित श्रीकृष्ण मंदिर में यादव महासभा द्वारा पूजन अर्चन और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नगर में शोभायात्रा निकाली गई, चाँद रोड में भी जन्माष्टमी पर आयोजन किये गए। ग्राम पंचायत पिपरिया मानसिंग के ग्राम हरनभटा में भी ग्रामीणों में कार्यक्रम आयोजित किए। जिसमे भाजपा नेता अमित रानू दुबे, सुरेश शर्मा, रजनीश गौतम, सुजीत सक्सेना एवं अन्य अतिथि के रूप में पहुंचे ।
पंाढुर्ना. कृष्णा जन्माष्टमी पर शहर की गली-गली में मटकी फोडऩे वालों की मस्ती देखने को मिली। डीजे की धून पर हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की गीतों पर युवा थिरक रहे थे। शहर के हनुमंती वार्ड से लेकर जय स्तंभ की गलियों में, शंकर नगर में जगह जगह युवाओं ने मटकी फोड़ का आयेाजन किया।
पालाखेड़/भोरतालाई. ग्राम पालाखेड़ स्थित राधाकृष्ण मंदिर मे सप्ता का आयोजन किया गया जिसमेें जस मण्डली द्वारा जस छंद की तान चली। वहीं ग्राम भोरतालाई मे भी दो दिन का रामायण पाठ किया गया जहां ग्राम की महिलाओं और पुरुषों ने रामायण का पाठ किया। और महाप्रसाद का भण्डारा किया गया। ग्राम के बाल गोपाल ने मटकी फोड़ी। सभी श्रद्धालुओं ने मिलकर भगवान कृष्ण की महाआरती की और सभी भक्तों ने कहा नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की।
अमरवाड़ा. यादव महासभा के नवयुवकों ने कृष्णजन्मोत्सव के अवसर मोटरसाइकिल रैली निकाली। मोटरसाइकिल रैली जगत देव मंदिर प्रांगण से प्रारंभ होकर बढ़ मोहल्ला, पटेल मोहल्ला, राधा कृष्ण मंदिर, जैन मंदिर, शिव मंदिर , गंज बाजार होते हुए वापस लौटी जहां रैली का समापन किया गया। रैली में यादव महासभा के विधानसभा प्रभारी मुकेश यादव, ब्लॉक युवक यादव महासभा के अध्यक्ष संजय यादव, अध्यक्ष सुरेश यादव, जन्म उत्सव समिति के कोषाध्यक्ष अजय यादव, लेखापाल महेश यादव, संजय यादव, मुनु यादव, मुकेश यादव, मोहन यादव , राजेश यादव, भूरी पंडा , राहुल यादव, गोलू यादव, विक्की यादव, विकेश यादव, नितिन यादव, संजू यादव, अभिषेक यादव और सभी यादव युवक साथी उपस्थित रहे।
जुन्नारदेव. जन्माष्टमी पर नगर के समस्त मंदिरों में भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा को झूले में डालकर उन्हें झूला झुलाने के लिए भक्तों का तांता लग गया। नगर के श्रीराम मंदिर एवं संकटमोचन हनुमान मंदिर में जन्माष्टमी पर रात्रि 12 बजे तक भक्तों का जमावड़ा रहा। रात १२ बजे कृष्ण अवतरण दिवस पर महाआरती के साथ प्रसाद आदि का वितरण किया गया। इस दौरान नगर के दर्जनों बच्चें राधा कृष्ण की वेषभूषा में नजर आये।
नन्हे मुन्नों में फोड़ी मटकी: नगर में जगह-जगह अंधी मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें नगर के नन्हें मुन्नों ने बढ़-चढक़र अपनी भागीदारी दी। इस दौरान नगर के वार्ड क्र. 11 में संदीप कहार, यमुना कहार, पूजा मालवीय, रजनी कहार, मन्ना कहार, लक्की आदि ने मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें बच्चों से निशुल्क मटकी फोड़ी और उन्हें पुरस्कृत किया गया।
सौंंसर. नगर में जन्माष्टमी पर्वू धूमधाम के साथ मनाया गया। बेरडी रोड स्थित श्रीकृष्ण मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की गई। श्रीकृष्ण भक्तों ने मंदिर में पहुंचकर भगवान श्रीकृष्ण आराधना में भजन कीर्तन किए। नगर में विभिन्न स्थानों पर जन्माष्टमी के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम हुए। बच्चों, युवकों ने नृत्य एवं अन्य स्पर्धात्मक प्रस्तुति दी। दही हांडी के एवं मटकी फोड़ स्पर्धा हुई।
अमरवाड़ा. नगर में जन्माष्टमी पर्व पर शाम को श्री राम मंदिर से कृष्ण भगवान की शोभायात्रा निकली जिसमें गाजे बाजे डीजे और धमाल के साथ ग्रुप ने अपनी प्रस्तुति दी। वही ग्रामीण क्षेत्रों से आए हुए ग्रामीणों ने शैला नृत्य को नगरवासियों को नाचने पर मजबूर कर दिया।
शोभा यात्रा श्री राम मंदिर से प्रारंभ होकर मुख्य मार्ग सहित बस स्टैंड, चौराहे रोड जलोदिया, मातेश्वरी मंदिर संत वितरण मार्ग गंज बाजार होती हुई। पुन: राम मंदिर पहुंची। शोभायात्रा का नगर वासियों द्वारा जगह-जगह स्वागत किया।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned