scriptसरकारी स्कूल में खेलते-खेलते काल के गाल में समा गया मासूम | Students death in school | Patrika News
छिंदवाड़ा

सरकारी स्कूल में खेलते-खेलते काल के गाल में समा गया मासूम

स्कूल में विद्यार्थी की मौत का स्थायी समिति की बैठक में हुआ खुलासा

छिंदवाड़ाDec 11, 2017 / 05:33 pm

Rajendra Sharma

Innocent death

Innocent death

छिंदवाड़ा/नागपुर. जिला परिषद शालाएं बच्चों की कमी के चलते बंद होती जा रही है। इस वर्ष 22 शालाओं को बंद किया जा रहा है। बावजूद इसके जो शालाएं चालू हैं उनमें पढऩे वाले विद्यार्थियों की ओर संबंधितों का ध्यान नहीं है। कामठी तहसील के बाबुलखेड़ा जिला परिषद शाला में एक ऐसा सनसनीखेज मामला सामने आया जिससे विभाग में हडक़म्प मच गया है। उक्त शाला में 15 दिन पहले एक विद्यार्थी खेलते-खेलते गिर पड़ा और उसे अस्पताल ले जाया गया तो डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।
जिला परिषद सदस्य नाना कंभाले को जब घटना की सूचना मिली तो उन्होंने अपने स्तर पर जांच की। जानकारी सही पायी गई। मृत विद्यार्थी का नाम गणेश अडले है। 15 दिन पूर्व वह शाला में खेलते-खेलते गिर गया था और उसकी मौत हो गई थी। शाला प्रबंधन ने बच्चे की मौत की जानकारी जिप शिक्षा विभाग में अधिकारियों को नहीं दी। कंभाले ने आरोप लगाया कि जानबूझकर शाला प्रधानाध्यापक व शिक्षकों ने बच्चे की मौत के मामले को छिपाया। कंभाले द्वारा स्थायी समिति की बैठक में यह खुलासा करने पर पदाधिकारियों ने अधिकारियों को जमकर आड़े हाथ लिया। अधिकारियों में भी हडक़म्प मच गया। वे यह जानकारी सुन अवाक रह गए। अध्यक्ष निशा सावरकर ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। बैठक में उपस्थित उपाध्यक्ष शरद डोणेकर, सभापति उकेश चव्हाण, पुष्पा वाघाडे, सदस्य रूपराव शिंगणे, विजय देशमु्ख, वर्षा धोपटे, मनोहर कुंभारे, पदमाकर कडु ने मामले की जांच की मांग कर वास्तविकता का पता लगाने की मांग की। सीईओ कादम्बरी बलकवडे, एडिशनल सीईओ अंकुश केदार व सभी विभाग प्रमुख उपस्थित थे।
अधिकारी नहीं बता पाए आंकड़े

बैठक में सदस्यों ने जिले में कपास में लगी इल्लियों से हुए नुकसान के आंकड़े कृषि अधिकारी से पूछे, लेकिन विभाग के पास कोई आंकड़ा ही नहीं मिला। इसके चलते किसानों को हुए नुकसान भरपाई का प्रस्ताव ही सरकार के पास नहीं भेजा सका है। सदस्यों ने विभाग की उदासीनता और घोर लापरवाही पर अधिकारियों को आड़े हाथ लिया। अध्यक्ष ने जिप कृषि अधिकारी व कृषि अधीक्षक को संयुक्त सर्वे कर रिपोर्ट तत्काल तैयार करने का निर्देश दिया है। हाल ही जिप द्वारा आयोजित आदर्श शिक्षक पुरस्कार समारोह का अनेक शिक्षकों व शिक्षक संगठनों के पदाधिकारियों ने बहिष्कार किया था। शिक्षक सभापति उकेश चव्हाण ने ऐसे शिक्षकों व पदाधिकारियों पर कार्यवाही करने का मुद्दा उठाया जिस पर अध्यक्ष ने शिक्षाधिकारी दीपेन्द्र लोखंडे को समारोह का बहिष्कार करने वाले शिक्षकों पर तत्काल कार्रवाई का आदेश दिया।
सोलर सिस्टम लगाने का प्रस्ताव

बैठक में जिला परिषद शालाओं की इमारतों में सोलर सिस्टम लगाने का प्रस्ताव तैयार कर डीपीसी को सादर करने का निर्देश भी अध्यक्ष ने दिया। प्रभारीमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने जिला परिषद में समीक्षा बैठक लेकर मुख्यालय में नहीं रहने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के मकान किराया, भत्ता व वेतनवृद्धि रोकने का निर्देश दिया था। बैठक में यह सामने आया कि 70 फीसदी अधिकारी व कर्मचारी मुख्यालय में नहीं रहते हुए शहर से अपडाउन करते हैं, लेकिन विभाग ने किसी भी ऐसे अधिकारी-कर्मचारी पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की। मंत्री के निर्देश को कचरे की टोकरी में डाल दिया गया। इस पर अध्यक्ष ने तत्काल कार्रवाई का निर्देश विभाग प्रमुखों को दिया है।

Home / Chhindwara / सरकारी स्कूल में खेलते-खेलते काल के गाल में समा गया मासूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो