scriptपढ़ाई छोड़ बर्तन धो रहे छात्र-छात्राएंं | Students washing dishes | Patrika News
छिंदवाड़ा

पढ़ाई छोड़ बर्तन धो रहे छात्र-छात्राएंं

कई स्कूलों में पानी की सुविधा नहीं होने के कारण उन्हें दूर हैंडपंप अथवा कुआं से पानी ढोकर लाना पड़ता हैI

छिंदवाड़ाNov 22, 2017 / 05:08 pm

sanjay daldale

Students washing dishes

स्कूल में मध्याह्न भोजन के लिए बर्तन साफ करना पड़ता है।

परासिया. शासकीय शालाओं में पढने आने वाले छात्र- छात्राओं को मध्याह्न भोजन के बाद अपनी थाली और बर्तन खुद धोना पड़ता है। कई स्कूलों में पानी की सुविधा नहीं होने के कारण उन्हें दूर हैंडपंप अथवा कुआं से पानी ढोकर लाना पड़ता है जिसमें अनावश्यक रूप से अधिक समय लग जाता है।
आदिवासी बाहुल्य ग्राम दमुआ की माध्यमिक शाला के यही हाल है। यहां पर तीन रसोइया होने के बाद भी बच्चों को खुद बर्तन धोना पड़ता है। शांति बाई कहती है कि उनके बच्चे स्कूल में मध्याह्न भोजन के लिए पानी का प्रबंध खुद करते है और बर्तन भी उन्हें ही साफ करना पड़ता है।
कई बार तो समूह के सदस्य छात्र-छात्राओं से ही खाना बनाने के लिए पानी मंगवाते है। हालांकि नियमों के अनुसार स्व सहायता समूह की जवाबदारी है कि वह बच्चों की थाली एवं अन्य बर्तन साफ करने की व्यवस्था करे लेकिन इस नियम का पालन लगभग सभी स्कूलों में नहीं किया जाता है जिसके कारण बच्चों का अधिक समय पढऩे की जगह साफ-सफाई में लग जाता है।
बैठकों में लगातार निर्देश दिए गए है कि स्व सहायता समूह बच्चों की थाली समेत बर्तनों की सफाई रसोइयां से कराए। दमुआ स्कूल के बारे में जानकारी लेकर उचित कार्रवाई की जाएगी।
अनूप केचे, बीआरसी परासिया
बैठक में 10 प्रस्ताव स्वीकृत
चौरई. नगर पालिका चौरई के सभागार में मंगलवार को नपा के साधारण सम्मेलन का आयोजन किया गया। बैठक में टरबाइन मोटर खरीदने, पेयजल परिवहन करने, वार्ड तीन में दो वार्ड बारह में दो सीसी रोड और वार्ड १४ में एक सीसी नाली निर्माण सहित दस प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई। बैठक के दौरान सदस्यों ने प्रधानमंत्री आवास निर्माण की धीमी गति और द्वितीय किश्त जारी नहीं करने को लेकर नाराजगी जाहिर की जिस पर नपाध्यक्ष और सीएमओ ने जल्द प्रभावी कार्रवाई कर प्रगति लाने के संबंधितों को निर्देश दिए। बैठक में नपाध्यक्ष ओमप्रकाश अग्रवाल, उपाध्यक्ष किरण चौरसिया, सांसद प्रतिनिधि भगवत चौबे, पार्षद सुरेश शर्मा, प्रीति सनोडिया, समीना मंसूरी, अशोककुमारी वर्मा, संतोष वर्मा, नन्दलाल वर्मा, अंकित पांडे, अमित सोनी सहित सीएमओ मौसम पालेवार श्रीकांत गुप्ता नजीब खान, राधेश्याम ठाकुर उपस्थित रहे ।

Home / Chhindwara / पढ़ाई छोड़ बर्तन धो रहे छात्र-छात्राएंं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो