scriptसमितियों से गोदाम तक पहुंचते ही कैसे कम हो रहा गेहूं : देखें वीडियो | support price | Patrika News
छिंदवाड़ा

समितियों से गोदाम तक पहुंचते ही कैसे कम हो रहा गेहूं : देखें वीडियो

सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने प्रशासन को दिया ज्ञापन

छिंदवाड़ाMay 02, 2020 / 06:35 pm

chandrashekhar sakarwar

समितियों से गोदाम तक पहुंचते ही कैसे कम हो रहा गेहूं : देखें वीडियो

समितियों से गोदाम तक पहुंचते ही कैसे कम हो रहा गेहूं : देखें वीडियो


38 से 40 समितियों में खरीदी रही अवरुद्ध
मामला लगभग आठ लाख मूल्य के 400 क्विंटल अनाज का

छिंदवाड़ा / गेहूं की सरकारी खरीदी में इस बार फिर गड़बड़ी की बू आ रही है। समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू हुए अभी सिर्फ 16 दिन हुए हैं। इतने दिनों में ही समितियों से गोदामों तक पहुंचते-पहुंचते अनाज के वजन में फर्क आ रहा है। समिति से अनाज का वजन तौलकर उसकी पर्ची बनाकर कर्मचारी दे रहे हैं। यहां से निकलने के बाद जब गोदामों में जाकर तोला जा रहा है तो उसमें वजन कम निकल रहा है।
पिछले पंद्रह दिनों में जिले की विभिन्न समितियों से लगभग 400 क्विंटल गेहूं कम निकला है, जिसकी कीमत लगभग आठ लाख रुपए होती है। वजन कम निकलने के कारण इसकी वसूली समितियों से सरकार करती है। इस मामले को लेकर सहकारी समितियों के कर्मचारी शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे और जिला प्रशासन के नाम एक ज्ञापन दिया। इस सम्बंध में एसडीएम, सहकारिता विभाग के अधिकारियों के साथ जिला आपूर्ति अधिकारी से भी ये मिले और अपना विरोध दर्ज कराया। आनन-फानन में इस सम्बंध में जिला आपूर्ति अधिकारी ने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों के साथ परिवहनकर्ता को भी बुलाया और एक बैठक ली। ध्यान रहे शुक्रवार को इसी मुद्दे को लेकर जिले में 38 से 40 समितियों में खरीदी नहीं हुई। इ-उपार्जन के पोर्टल पर शाम पांच बजे तक इन केंद्रों में एक क्विंटल खरीदी का आंकड़ा भी नहीं चढ़ा था। हालांकि विभाग जिले में खरीदी होने की बात कहता रहा। बैठक के सम्बंध में तत्कालीन शिकायत पर परिवहनकर्ता या फिर गोदाम प्रभारियों से पूछताछ के संबंध में तो अधिकारियों ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। उनका कहना पड़ा कि यह जांच का विषय है, लेकिन समन्वय बनाकर काम करने कहा गया है।
समितियों के कर्मचारी हो रहे परेशान

कलेक्ट्रेट में संघ के पदाधिकारियों के साथ आए मोहखेड़ समिति के बंसीलाल डोले ने बताया कि एक-एक बोरी का वजन तोलकर हम दे रहे हैं उसके बाद भी कभी दो क्विंटल तो कभी डेढ़ क्विंटल की कमी बताई रही है। गड़बड़ी कहां हो रही है यह प्रशासन और विभाग जांच करें। अभी तो महीनाभर खरीदी होना है हम तो लुट जाएंगे, क्योंकि कमी की बाद पूरी वसूली सरकार हम से करेगी। हम मानसिक रूप से परेशान हो रहे हैं। उनका कहना है कि ऊपर से दबाव भी आ रहा है कि खरीदी बंद नहीं कर सकते। विभाग हमारी समस्या को जल्द सुलझाए वरना हम खरीदी नहीं करेंगे।
&समितियों ने जो शिकायत की है वह जांच का विषय है। दो चार समितियों ने गोदामों में कम वजन बताने की शिकायत की है। हम इस सम्बंध में पता कराएंगे। वैसे तत्कालीन स्तर पर अभी समितियों केपास धर्मकांटे होने पर वहां खाली एवं भरे वाहनों को तौल कर भेजने और न होने पर समितियों से किए गए नाप के अनुसार ही गोदामों में भेजने कहा गया है।
जीपी लोधी, जिला आपूर्ति अधिकारी
समिति के प्रबंधकों की वजन को लेकर कुछ समस्या थी इसको लेकर वे
शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे थे। बैठक में उन्होंने अपनी बात रखी। इस सम्बंध में जिला आपूर्ति अधिकारी ने भी उनकी बातें
सुनीं और समाधान निकालने की बात कही। जिले में आज कहां खरीदी नहीं हुई मुझे इस सम्बंध में जानकारी नहीं है।
सुनील हेडाऊ, प्रभारी डीएमओ, विपणन संघ

Home / Chhindwara / समितियों से गोदाम तक पहुंचते ही कैसे कम हो रहा गेहूं : देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो