script300 और 400 के पूर्णांक से तैयार किया गया दसवीं का रिजल्ट, जानें वजह | Tenth result was prepared from integer 300-400, know the reason | Patrika News
छिंदवाड़ा

300 और 400 के पूर्णांक से तैयार किया गया दसवीं का रिजल्ट, जानें वजह

– हिन्दी माध्यम के पूर्णांक 400 तो अंग्रेजी के रहे 300

छिंदवाड़ाJul 06, 2020 / 03:22 pm

Dinesh Sahu

mpbse.jpg
छिंदवाड़ा। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने कक्षा दसवीं के वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए तथा कोरोना संक्रमण की वजह से जिस विषय की परीक्षा नहीं हो सकी उसमें जनरल प्रमोशन दिया गया है। साथ ही बच्चों का रिजल्ट बेस्ट ऑफ फाइव योजना के तहत तैयार किया गया है। वहीं पूर्णांक को लेकर बनी भ्रम की स्थिति भी साफ हो गई है।
एक विषय में जनरल प्रमोशन तो बेस्ट ऑफ फाइव का मिला लाभ

जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद चौरगड़े ने बताया कि कोरोना की वजह से हिन्दी माध्यम के एक तथा अंग्रेजी माध्यम के दो विषयों की परीक्षा नहीं हो सकी थी तथा रिजल्ट बेस्ट ऑफ फाइव के तहत तैयार किया गया है। ऐसे में विद्यार्थियों जिन विषयों में सबसे अच्छे अंक हासिल किए, उन्हें जोड़ा गया है। इसलिए पूर्णांक 400 और 300 दर्शाए गए है।

30 प्रतिशत से कम रिजल्ट देने वाले स्कूलों का तैयार हो रहा मसौदा –


इधर शिक्षा विभाग शतप्रतिशत और 30 प्रतिशत से कम वार्षिक परीक्षा परिणाम देने वाले स्कूलों का मसौदा तैयार कर रहा है। डीइओ चौरगड़े ने बताया कि विभाग ने इस वर्ष उत्कृष्ट परिणाम लाने का लक्ष्य प्राचार्यों को दिया था, जिसकी आवश्यक तैयारी भी कराई गई थी। इसके बाद भी जिले का रिजल्ट सामान्य रहा है। ऐसे में लापरवाही और कम रिजल्ट देने वालों की समीक्षा कर आवश्यक कार्रवाई की बात डीइओ ने की है।

Home / Chhindwara / 300 और 400 के पूर्णांक से तैयार किया गया दसवीं का रिजल्ट, जानें वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो