अक्षय तृतीया पर नहीं गूंजेंगी सरकारी शहनाई

अक्षय तृतीया पर नहीं गूंजेंगी सरकारी शहनाई
the collective organization will not be organized

Prabha Shankar Giri | Updated: 06 May 2019, 09:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

चुनावी आचार संहिता के चलते नहीं होंगे सामूहिक आयोजन

छिंदवाड़ा. दो दिन बाद सात मई को अक्षय तृतीया के मौके पर न सरकारी शहनाई गूंजेंगी और न ही कहीं सामूहिक बारात निकलेगी। लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता प्रभावशील होने से जिलेभर में कहीं भी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के आयोजन नहीं होंगे। केवल व्यक्तिगत शादियों की धूम रहेगी।
प्रदेश सरकार द्वारा जब से कन्यादान योजना में 48 हजार रुपए के अनुदान का प्रावधान किया गया है तब से ही लोग सामूहिक विवाह में अपने पुत्र-पुत्रियों के विवाह के ज्यादा उत्सुक हो गए हंै। अक्षय तृतीया करीब आते ही नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत और ग्राम पंचायतों से लेकर सामाजिक न्याय विभाग में लोग पूछताछ करने आ रहे हैं। इस बार लोकसभा चुनाव की आचार संहिता आयोजन में बाधक बनी हुई है। पिछले दिनों प्रदेश सरकार ने निर्वाचन आयोग से इसकी अनुमति मांगी थी, लेकिन इस पर विचार न किए जाने से यह मामला ठंडा पड़ गया है।
लोगों को यह सलाह लेकर लौटाना पड़ रहा है कि जून के बाद समय का इंतजार करें। फिलहाल कुछ लोग अक्षय तृतीया के अबूझ मुहूर्त में व्यक्तिगत शादी करने की तैयारी में हैं। उन्हें अफसोस है कि इस बार अक्षय तृतीया पर शहर समेत जिले में कहीं भी सामूहिक आयोजन में विवाह नहीं कर पाएंगे। उन्हें 48 हजार रुपए की राशि का लाभ नहीं मिल पाएगा।

3382 दुल्हनों को मिले 13.26 करोड़
लोकसभा चुनाव की आचार संहिता से पहले दो मार्च को नगर निगम समेत जिलेभर के नगरीय निकाय व जनपद पंचायतों में सामूहिक विवाह कराए गए थे। सामाजिक न्याय विभाग के मुताबिक इन आयोजनों से जिले की 3382 दुल्हनों को 13.26 करोड़ रुपए का लाभ दिलाया गया तो वहीं सीएम निकाह योजना में 17 हितग्राहियों को 8.44 लाख रुपए, कल्याणी विवाह में 21 को 42 लाख रुपए, निशक्त विवाह प्रोत्साहन में 87 को 1.61 करोड़ रुपए दिए गए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned