scriptये घातक बीमारियां ले रहीं लोगों की जान, रहें सावधान | The lives of people taking these deadly diseases be careful | Patrika News
छिंदवाड़ा

ये घातक बीमारियां ले रहीं लोगों की जान, रहें सावधान

बदलते मौसम के कारण वायरल और डायरिया रोग का प्रकोप बढ़ गया है। इसके चलते प्रतिदिन बड़ी संख्या में मरीज जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं।

छिंदवाड़ाSep 21, 2017 / 12:09 pm

dinesh sahu

ये घातक बीमारियां ले रहीं लोगों की जान, रहें सावधान

ये घातक बीमारियां ले रहीं लोगों की जान, रहें सावधान

छिंदवाड़ा. जिले में बदलते मौसम के कारण वायरल और डायरिया रोग का प्रकोप बढ़ गया है। इसके चलते प्रतिदिन बड़ी संख्या में मरीज जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही मलेरिया तथा डेंगू के संदिग्धों की भी जांच की जा रही है। हालांकि बुधवार अधिक बारिश होने के कारण सुबह की ओपीडी में मरीज कम ही आए थे जबकि शाम की ओपीडी में मरीजों की कतार लग गई थी। वहीं कुछ ओपीडी में डॉक्टर समय पर उपस्थित नहीं हुए थे।

जिला अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार मौसम में आए परिवर्तन का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। इसके चलते उल्टी-दस्त तथा डायरिया के मरीजों की संख्या अधिक है। वहीं वार्डों में भी क्षमता से अधिक मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी देवेंद्र भालेकर ने बताया कि हर्रई, तामिया व अमरवाड़ा ब्लॉक से मलेरिया पॉजिटिव मरीज आ रहे हैं। हालांकि गतवर्ष की अपेक्षा मरीज संख्या कम है। जबकि जुन्नारदेव क्षेत्र में मलेरिया नियंत्रण में है।
जिला अस्पताल में मलेरिया की जांच की स्थिति


दिनांक किट तथा स्लाइड जांच संख्या
१५ सितंबर ११०
१६ सितंबर १०७
१७ सितंबर १०७
१८ सितंबर ११९
१९ सितंबर ९९

डेंगू के सात संदिग्ध मिले

डेंगू तथा स्वाइन फ्लू बीमारी भी जिले में लोगों की अपनी चपेट में ले रही है। बुधवार को डेंगू के सात संदिग्ध मरीजों की जांच की गई। हालांकि स्वाइन फ्लू का कोई नया मरीज नहीं मिला है। जबकि आइसोलेशन वार्ड में एक संदिग्ध मरीज भर्ती है। मिली जानकारी के अनुसार माह जनवरी २०१७ से अब तक २०५ डेंगू संदिग्धों की जांच हो चुकी हैं। इनमें से अब तक मोहखेड़ और अमरवाड़ा के मरीज पॉजिटिव मिले है।
शिविर में ११ महिलाओं के हुए नसबंदी ऑपरेशन


जिला अस्पताल की ट्रामा यूनिट में बुधवार को आयोजित नसबंदी शिविर में ११ महिलाओं के जांच के बाद ऑपरेशन किए गए। शिविर में छिंदवाड़ा से तीन, पिंडरई से सात तथा मोहखेड़ से एक हितग्राही पहुंचे थे।

Home / Chhindwara / ये घातक बीमारियां ले रहीं लोगों की जान, रहें सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो