scriptकोरोना वैक्सीनेशन को लेकर जज्बा, उफनती नदी पार करके किया वैक्सीनेशन | The nurse did the vaccination by crossing the river | Patrika News

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर जज्बा, उफनती नदी पार करके किया वैक्सीनेशन

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 23, 2021 11:51:50 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

लोगों की मदद से नदी पार कर गांव पहुंचीं और अपना फर्ज निभाया…….

photo6224453372472307688.jpg

vaccination

छिंदवाड़ा। वर्तमान में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर जज्बा देखते ही बन रहा है। कोई घोड़े पर सवार होकर वैक्सीनेशन के लिए पहुंच रहा है तो कोई मीलों सफर कर। यही जज्बा बुधवार को झीरपानी गांव में देखने को मिला। उपस्वास्थ्य केंद्र लोटिया की एएनएम अयंती सोय ग्रामीणों को टीका लगाने के लिए उफनती नदी को पार कर झीरपानी गांव तक पहुंची। दरअसल अचानक बारिश की वजह से नदी में अचानक जलस्तर बढ़ गया। इसके बाद की एएनएम अयंती वापस नहीं लौटीं बल्कि लोगों की मदद से नदी पार कर गांव पहुंचीं और अपना फर्ज निभाया।

वहीं बीते दिन भी छिंदवाड़ा जिले के विकासखंड जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत करनपिपरिया के ग्राम गुद्दम में देखने को मिला। जहां 71 वर्षीय दुक्खो बाई आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संध्या परतेती की प्रेरणा से वैक्सीन लगवाने खच्चर पर सवार होकर टीकाकरण सेंटर पहुंचीं। बताया जा रहा है कि दुक्खो बाई के पैरों में दर्द रहता है और वह ठीक से चल नहीं पाती । टीकाकरण के प्रति उत्साह होने के कारण वे अपने घर से घोड़े पर सवार होकर वैक्सीनेशन सेंटर पहुंची। वहां मौजूद कर्मचारियों ने दुक्खो बाई को वैक्सीन लगाई । टीकाकरण के लिए दुक्खो बाई का उत्साह अन्य लोगों को भी प्रेरित कर रहा है।

बनाई गई एक नई रणनीति

बता दें कि पूरे प्रदेश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना से बचाव के टीका का पहला डोज 26 सितंबर के पहले लगाने का लक्ष्य राज्य सरकार ने रखा है। राजधानी भोपाल में अभी भी 28,000 लोगों का पहला डोज लगना बाकी है। भोपाल में इन 28,000 लोगों में से 20 हजार के करीब गर्भवती महिलाएं हैं। वे यह टीका लगवाने के लिए आगे नहीं आ रही हैं।

अब जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने मिलकर एक नई रणनीति तय की है। इसके तहत गर्भवती महिलाओं को अस्पताल या अन्य टीकाकरण केंद्र में जाने की जगह आंगनबाड़ी केंद्र में बुलाकर टीका लगाया जा रहा है। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इन्हें बुलाकर टीका लगाने की जिम्मेदारी दी गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84ahir
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो