scriptजहर मुक्त धरती अभियान : इस जिले के किसान आए आगे, आप भी करें पहल | Training for organic farming | Patrika News
छिंदवाड़ा

जहर मुक्त धरती अभियान : इस जिले के किसान आए आगे, आप भी करें पहल

जैविक खेती के लिए दिया गया प्रशिक्षण

छिंदवाड़ाJul 22, 2019 / 12:42 pm

Rajendra Sharma

Benefits from organic farming

जैविक खेती से ही खत्म हो सकती है खाने में जहर की मात्रा बच सकता है जीवन

छिंदवाड़ा. किसानों को जैविक तरीके से खेती करने के लिए अब काम तेजी से किया जा रहा है। वसुंधरा जैविक खाद और सब्जी अनुसंधान समिति इस समय हर्रई, तामिया और जुन्नारदेव में किसानों को इसके लिए प्रेरित कर रही है। हर विकासखंड से 50-50 किसानों को चुनकर उन्हें 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सभी किसानों से केवल एक एकड़ के क्षेत्र में जैविक उत्पादन करने कहा जा रहा है।
रातेड़ में हुए प्रशिक्षण की शुरुआत में पंचगव्य विशेषज्ञ राजेश शर्मा और समिति के अध्यक्ष सुंदरलाल नागवंशी उपस्थित हुए। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण सेवंती बरखानिया रातेड़, सुरेश कुमार यदुवंशी मोहगांव, किसन और धनराज मोहबे राजढाना में किसानों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।
नागवंशी ने बताया कि विशेषज्ञों और प्रशिक्षकों की ट्रेनिंग के बाद किसानों से जैविक पद्धति से अनाज उगाने कहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में जिस तरह किसान रुचि ले रहे हैं उससे लग रहा है कि भविष्य में छिंदवाड़ा जिला जैविक आदर्श जिला बनेगा। उन्होंने बताया कि धरती जहर मुक्त अभियान के तहत समिति कई सालों से जैविक खेती करने के लिए किसानों को प्रेरित कर रही है। इससे जमीन की उर्वरा शक्ति भी बढ़ेगी।

Home / Chhindwara / जहर मुक्त धरती अभियान : इस जिले के किसान आए आगे, आप भी करें पहल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो