scriptTraining: प्रवासी श्रमिकों को मिला स्वरोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण | Training: Self-employment oriented training to migrant workers | Patrika News

Training: प्रवासी श्रमिकों को मिला स्वरोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 28, 2020 12:21:10 pm

Submitted by:

ashish mishra

योजनाओं के संबंध में विभिन्न जानकारी दी।

Training: प्रवासी श्रमिकों को मिला स्वरोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण

Training: प्रवासी श्रमिकों को मिला स्वरोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण


छिंदवाड़ा. गरीब कल्याण रोजगार अभियान अंतर्गत प्रवासी श्रमिकों को कौशल उन्नयन हेतु कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सुरेन्द्र पन्नासे एवं प्रमुख के मार्गदर्शन में चौरई के ग्राम दिलावर मोहगांव में समन्वित कृषि प्रणाली पर स्वरोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक व नोडल अधिकारी डॉ. पीएल अम्बुलकर ने शासन द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं के संबंध में विभिन्न जानकारी दी। वैज्ञानिक डॉ. आरके झाड़े ने प्रशिक्षणार्थियों को समन्वित कृषि प्रणाली के विभिन्न मॉड्यूल से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि खेती के साथ-साथ फलों की खेती, पशुपालन, मुर्गीपालन, बकरीपालन एवं अन्य कृषि से जुड़ी हुई तकनीक का इस्तेमाल करके तथा फसल की लागत को कम करके अतिरिक्त लाभ कमाया जा सकता है। कार्यक्रम में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के विकासखण्ड प्रबंधक राम सिंह, नीतू उइके सहित अन्य क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
किसानों को पर्याप्त मात्रा में यूरिया देने की मांग
रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया(आरपीआई) ने प्रशासन से किसानों को प्रर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध कराने की मांग की है। जिला अध्यक्ष मोनू प्रजापति ने बताया कि वर्तमान में किसानों की बोनी का समय है और कुछ ग्रामों के किसानों को पर्याप्त मात्रा में यूूरिया नहीं मिलने से किसानों में आक्रोश व्याप्त है। दूसरी तरफ बिचौलिये दोगुनी कीमत में यूरिया का विक्रय कर रहे हैं। प्रशासन द्वारा इन पर कार्यवाही नहीं की जा रही है। जिलाध्यक्ष ने कहा कि अगर किसानों की समस्या दूर नहीं हुई तो जनहित में आंदोलन करने हेतु बाध्य होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो