scriptमंदिर के शिखर पर त्रिपुर प्रज्ज्वलित | Tripura ignited on the summit of the temple | Patrika News
छिंदवाड़ा

मंदिर के शिखर पर त्रिपुर प्रज्ज्वलित

काकड़ आरती का समापन

छिंदवाड़ाNov 13, 2019 / 05:09 pm

sunil lakhera

मंदिर के शिखर पर त्रिपुर प्रज्ज्वलित

मंदिर के शिखर पर त्रिपुर प्रज्ज्वलित

मोहगांव . कार्तिक मास के समापन महोत्सव पर कार्तिक पूर्णिमा के दिन मोहगांव के वार्ड नंबर 11 में स्थित सार्वजनिक दुर्गा मंदिर में तुलसी विवाह सम्पन्न हुआ । इसके बाद पुरातन काल से चली आ रही परंपरा का निर्वहन करते हुए वारकरी भजन मंडलों ने भजन, काकड़ आरती कर मंदिर के शिखर पर त्रिपुर प्रज्ज्वलित किया।
यह परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है। ज्ञातव्य है कि मोहगांव हवेली नगरी मे सर पीनी नदी के तट पर स्थित विजय पांडुरंग के मंदिर के प्रांगण में कार्तिक मास में विशाल मेला लगता था उसी परिप्रेक्ष्य में प्रतिवर्ष कार्तिक मास में उसी मेले के प्रतीक के रूप में साप्ताहिक बाजार पांच सोमवार उस प्रांगण में लगते हैं जिसे मेले का स्वरूप दिया जाता है। इसी परंपरा का निर्वाहन वारकरी भजन मंडली या प्रतिदिन प्रात: प्रभात फेरी मंगल धुन मंगल भीरी प्रभातफेरी के साथ ग्राम नगर का भ्रमण करते हुए मंदिर में आरती करके समापन करते हैं।
पारडसिंगा में भजन कीर्तन करते हुए श्रद्धालु ग्राम के सभी मंदिरों में पहुंचकर पूजा पाठ किया जाता था इसी क्रम में मंगलवार को त्रिपुरारी कार्तिक पूर्णिमा पर अंतिम दिन काकड़ आरती का समापन हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने अपनी उपस्थिति दी। ग्राम के हनुमान मंदिर में ग्रामीणों के सहयोग से भंडारे का आयोजन किया जहां श्रद्धालुओं ने महाप्रसाद ग्रहण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो