scriptTwo officers:शासन के लाखों रुपए दबाकर भागे दो अफसर | Two officers ran away from the government by pressing millions of rupe | Patrika News
छिंदवाड़ा

Two officers:शासन के लाखों रुपए दबाकर भागे दो अफसर

लाखों रुपए के केरोसिन की बंदरबांट करने का मामला सामने आया है। घालमेल आपूर्ति विभाग के दो अधिकारियों और शहरी क्षेत्र के कुछ विक्रेताओं की मिली भगत से हुआ है।

छिंदवाड़ाNov 16, 2019 / 11:41 am

babanrao pathe

patrika

patrika

छिंदवाड़ा. लाखों रुपए के केरोसिन की बंदरबांट करने का मामला सामने आया है। घालमेल आपूर्ति विभाग के दो अधिकारियों और शहरी क्षेत्र के कुछ विक्रेताओं की मिली भगत से हुआ है। विभागीय जांच पूरी होने के बाद कलेक्टर ने अपराध दर्ज करने के लिए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा था, जिसके बाद कोतवाली थाना में दो अधिकारियों के खिलाफ शासकीय पद पर रहते हुए अधिकार क्षेत्र की सम्पत्ति का गबन करने और इसके लिए साजिश रचने की धारा में प्रकरण दर्ज किया गया है।

कलेक्ट्रेट कार्यालय की आपूर्ति शाखा के तत्कालीन जिला आपूर्ति अधिकारी डीएस मरकाम एवं तत्कालीन प्रभारी जिला आपूर्ति अधिकारी राजू कातूलकर ने शहरी क्षेत्र की कुछ उचित मूल्य दुकान के विक्रेताओं के साथ मिलकर लाखों रुपए का गबन किया है। विभागीय जांच में गबन के तथ्य सामने आए जिसके आधार पर अपराध पंजीबद्ध करने के लिए कलेक्टर श्रीनिवास शर्मा ने पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय को पत्र लिखा। कोतवाली पुलिस ने 14 नवम्बर को तत्कालीन जिला आपूर्ति अधिकारी डीएस मरकाम एवं तत्कालीन प्रभारी जिला आपूर्ति अधिकारी राजू कातूलकर के खिलाफ धारा 409,120 बी ता.हि. 3,7 आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। विभागीय जांच प्रतिवेदन में उन लोगों के नाम भी शामिल किए गए हैं जिन्होंने नियमों को दरकिनार कर निर्धारित क्षमता से अधिक केरोसिन बेचा है। दोनों आरोपी अधिकारियों ने एक साल के अंदर शासन को लाखों रुपए की चपत लगाई है।


भोपाल में पदस्थ है एक अधिकारी

लाखों रुपए का गबन करने वाले तत्कालीन जिला आपूर्ति अधिकारी डीएस मरकाम सेवानिवृत्त हो चुके हैं। तत्कालीन प्रभारी जिला आपूर्ति अधिकारी राजू कातूलकर इस वक्त भोपाल में पदस्थ है। दोनों अधिकारियों ने केरोसिन के आवंटन आदेश नगर छिंदवाड़ा की शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में प्रदाय के लिए जारी किए गए थे। दोनों अधिकारियों ने मिलकर जनवरी 2014 से दिसम्बर 2014 तक कुल 72899 लीटर केरोसिन शासकीय उचित मूल्य दुकानदारों को सप्लाई पूर्व नियोजित तरीके से किया जिससे शासन को 28 लाख रुपए की नुकसान हुआ है। केरोसिन की मात्रा नगरीय क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानदारों ने अनुचित तरीके से विक्रय कर राशि का गबन किया है।


28 लाख रुपए का किया गबन

कोतवाली थाना में पदस्थ उपनिरीक्षक जितेन्द्र यादव ने बताया कि वर्तमान जिला आपूर्ति अधिकारी जीपी लोधी निवासी वर्धमान सिटी की रिपोर्ट पर तत्कालीन जिला आपूर्ति अधिकारी डीएस मरकाम एवं तत्कालीन प्रभारी जिला आपूर्ति अधिकारी राजू कातूलकर सहित अन्य के खिलाफ 28 लाख रुपए का गबन करने का अपराध पंजीबद्ध किया गया है। दोनों आरोपियों ने शहरी क्षेत्र के कुछ विक्रेताओं से साठगाठ कर 72 हजार 899 लीटर केरोसिन अवैध तरीके से बेचना सामने आया है। बताया जा रहा है कि अधिका मात्रा में आवंटन दिखाई देने के बाद मामला संदेह के घेरे में आया जिसके बाद जांच और छानबीन की गई तब गबन का खुलासा हुआ।

Home / Chhindwara / Two officers:शासन के लाखों रुपए दबाकर भागे दो अफसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो