scriptUrea scarcity: सोसायटी-दुकानों में खत्म नहीं हो रही किसानों की कतार | Urea scarcity: Farmers' queues not ending in shops | Patrika News
छिंदवाड़ा

Urea scarcity: सोसायटी-दुकानों में खत्म नहीं हो रही किसानों की कतार

Urea scarcity: किसानों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर दिलाया प्रशासन का ध्यान

छिंदवाड़ाJul 14, 2020 / 05:27 pm

prabha shankar

Urea scarcity: Farmers' queues not ending in shops

Urea scarcity: Farmers’ queues not ending in shops

छिंदवाड़ा/ पूरे जिले की सहकारी समितियों और निजी दुकानों में यूरिया की हाय तौबा सोमवार को भी मची रही। प्रशासनिक दावों के विपरीत एक-एक बोरी के लिए किसानों की लम्बी कतारें देखने को मिलीं। इसे लेकर किसानों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर यूरिया की कमी पर असंतोष जताया और प्रशासन ने इसका उचित इंतजाम करने की मांग की।
रेलवे स्टेशन क्षेत्र में स्थित इफको बाजार में सुबह दस बजे से ही किसानों की कतार लगी थी। पूरे दिन भर यह सिलसिला जारी रहा। किसानों को बमुश्किल यूरिया मिल पाया। कुछ किसानों ने हंगामा भी मचाया। इधर कांग्रेस नेता अमित सक्सेना की अगुआई में किसानों के दल ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर उपसंचालक कृषि से मिलकर उन्हें यूरिया की किल्लत से अवगत कराया। कांग्रेस सेवादल के सुरेश कपाले ने भी यूरिया की कालाबाजारी पर ध्यान दिलाया। इसको लेकर यूरिया पर राजनीति दिन भर चली।
दबंग नेताओं के पास ज्यादातर यूरिया: ग्रामीण इलाकों में यूरिया की किल्लत की मुख्य वजह सहकारी समितियों से यूरिया बड़ी मात्रा में दबंग नेताओं और बड़े किसानों के पास जाना बताया गया है। अधिकारी भी मान रहे हैं कि सोसाइटी से ऐसा गुपचुप तरीके से किया गया। इसके चलते आज यूरिया की किल्लत को कंट्रोल करना मुश्किल हो रहा है।

किसान के घर यूरिया पर एफआइआर
अमरवाड़ा अनुभाग क्षेत्र के बटकाखापा के समीप ग्राम तिनसई में एक किसान के घर सौ बोरी यूरिया उतारे जाने की घटना प्रकाश में आते ही उपसंचालक कृषि जेआर हेडाऊ के निर्देश पर एसडीओ अमरवाड़ा ने बटकाखापा थाने में एफआइआर दर्ज कराई। एफआइआर के अनुसार सौ बोरी यूरिया तिनसई के किसान ग्यासलाल इरपाची के घर ट्रक से उतारा जा रहा थी। अधिकारियों ने मौके पर ट्रक चालक विजय सिंह के पास यूरिया के कोई वैध दस्तावेज नहीं पाए। आवेदन में योगेश ट्रेडर्स बिजोरी तामिया का भी जिक्र किया गया है। इससे पहले नवेगांव में दो विक्रेताओं के खिलाफ भी यूरिया की कालाबाजारी करने के मामले में एफआइआर दर्ज की गई है। उपसंचालक ने कहा कि कोई भी निजी दुकानदार यदि यूरिया की कालाबाजारी करते पाया जाएगा तो उसके विरुद्ध तत्काल एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

Home / Chhindwara / Urea scarcity: सोसायटी-दुकानों में खत्म नहीं हो रही किसानों की कतार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो