scriptLok Sabha elections: नकुलनाथ को चुनौती के लिए भाजपा प्रत्याशी का बेसब्री से इंतजार | waiting for BJP candidate to challenge Nakulnath | Patrika News
छिंदवाड़ा

Lok Sabha elections: नकुलनाथ को चुनौती के लिए भाजपा प्रत्याशी का बेसब्री से इंतजार

– कांग्रेस की दूसरी सूची में छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से सांसद को बनाया प्रत्याशी- दो माह से पाला बदलने की अफवाहों पर विराम – एक-दो दिन में भाजपा का राष्ट्रीय नेतृत्व भी उतार सकता है उम्मीदवार

छिंदवाड़ाMar 13, 2024 / 11:36 am

prabha shankar

Nakul Nath puts brakes on speculations

Nakul Nath puts brakes on speculations

छिंदवाड़ा। कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व ने टिकट की दूसरी सूची में छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवार के रूप में सांसद नकुलनाथ का नाम घोषित कर दिया। इसके साथ ही दो माह से उनके भाजपा में जाने की चल रही अफवाह का अंत हो गया। इस घोषणा के बाद अब पूरे जिले की निगाहें भाजपा की टिकट पर लग गई है। इस दल में आधा दर्जन नेता टिकट की दावेदारी कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि भाजपा नेतृत्व एक-दो दिन में छिंदवाड़ा की टिकट फाइनल कर सकता है।

देश के राजनीतिक इतिहास में कांग्रेस की सुरक्षित सीट मानी जानेवाली इस संसदीय सीट में पिछले 44 साल से नाथ परिवार का कब्जा रहा है। कमलनाथ एक अपवाद को छोडकऱ नौ बार के सांसद रहे। वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री पद पर रहते उन्होंने संसदीय सीट छोडकऱ विधानसभा चुनाव लड़ा। तब से वे दूसरी बार विधायक है। इस सीट को उन्होंने अपने पुत्र नकुलनाथ को दी। उस समय नकुल पहली बार निर्वाचित होकर संसद में पहुंचे। इस लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व ने दूसरी बार उनके नाम पर टिकट की मुहर लगाई। यह दूसरा मौका होगा, जब नकुलनाथ अपने पिता कमलनाथ के इस गढ़ में भाग्य आजमाएंगे।

कांग्रेस की अजेय सीट… उपचुनाव में पटवा ने खिलाया था कमल
कांग्रेस की अजेय सीट छिंदवाड़ा का इतिहास दूसरी संसदीय सीटों से हटकर रहा है। कांग्रेस वर्ष 1951 के पहले चुनाव से ही छिंदवाड़ा सीट जीतते आई है। केवल वर्ष 1997 के उपचुनाव में स्व.सुंदर लाल पटवा ने भाजपा का कमल खिलाया था। यह भी एतेहासिक तथ्य है कि वर्ष 1977 में इमरजेंसी के बाद चुनाव में भाजपा पूरे उत्तर भारत की सीटों से जीती थी, लेकिन छिंदवाड़ा के लोगों ने कांग्रेस को ही पसंद किया था। इसे भाजपा के राष्ट्रीय नेता भी स्वीकारते रहे हैं। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में पीएम नरेन्द्र मोदी तथा वर्ष 2023 में गृह मंत्री अमित शाह की सभा भी बेअसर रही थी।

भाजपा के चेहरे पर मंथन जारी, जल्द घोषित होगा टिकट
भाजपा गलियारों से आ रही जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय नेतृत्व लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार के चेहरे पर मंथन कर रहा है। इस संसदीय टिकट का फैसला एक-दो दिन में कभी भी हो सकता है। इस पार्टी में टिकट के आधा दर्जन दावेदार है, जिन्होंने प्रदेश और राष्ट्रीय नेतृत्व के सामने अपना बायोडाटा पहुंचाया है। भाजपा के पिछले फैसले से यह भी संभावना है कि पार्टी इस क्षेत्र से कोई नए चेहरे को मैदान में उतार सकती है। इस बारे में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भोपाल में भी संकेत दिए हैं। फिलहाल टिकट किसी को भी मिले, कार्यकर्ताओं के साथ पूरे छिंदवाड़ा-पांढुर्ना जिले को बेसब्री से इंतजार हैं।

भाजपा में जाने की अफवाहों पर लगा अंकुश
पिछले दो माह से कमलनाथ और नकुलनाथ के भाजपा में प्रवेश लेने की अफवाह चल रही थी। पिछले माह फरवरी में भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन के समय छिंदवाड़ा दौरे को छोडकऱ जाने से यह मुद्दा पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया था। हालांकि बाद में दोनों नेताओं ने इसे अफवाह बताया था। फिर भी अब तक भाजपा नेताओं के बयान से नकुल के बारे में यहीं चर्चा चल रही थी। कांग्रेस नेतृत्व के टिकट दिए जाने के बाद इस अफवाह का अंत हो गया। अब कांग्रेस नकुल की अगुआई में लोकसभा चुनाव पूरी ताकत से लड़ेगी।

Hindi News/ Chhindwara / Lok Sabha elections: नकुलनाथ को चुनौती के लिए भाजपा प्रत्याशी का बेसब्री से इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो