scriptइस जमीन के चांदी, तांबा और शीशा उगलने का इंतजार | Waiting for the silver, copper and glass glaze of this land | Patrika News
छिंदवाड़ा

इस जमीन के चांदी, तांबा और शीशा उगलने का इंतजार

खनिज विभाग के अधिकारी भोपाल में कर रहे सर्वेक्षण रिपोर्ट का परीक्षण

छिंदवाड़ाMar 18, 2019 / 11:16 am

manohar soni

chhindwara

इस जमीन के चांदी, तांबा और शीशा उगलने का इंतजार

छिंदवाड़ा.जुन्नारदेव ब्लॉक की जंगल डेहरी की जमीन से चांदी,जिंक,तांबा और शीशा जैसी धातुओं के खनन का बेसब्री से इंतजार हैं। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया की सर्वेक्षण रिपोर्ट पर प्रदेश मुख्यालय भोपाल में परीक्षण चल रहा है। खनिज विभाग के अधिकारियों को भरोसा है कि जल्द ही इस ब्लॉक के नीलामी पर फैसला होगा। इससे शासन को लाखों रुपए की रायल्टी की आय होगी।
खनिज विभाग के मुताबिक पिछले साल 2018 में जंगलडेहरी,सातग्वारी और बिंदरई में करीब 40 हेक्टेयर क्षेत्र की पहाड़ी जमीन पर गोल्ड बेस मैटल मिलने की संभावना जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ने सर्वप्रथम सेटेलाइट से ढूंढी थी। उसके बाद भोपाल और जबलपुर के भू-वैज्ञानिकों ने इसका अक्टूबर-नवम्बर में स्थल निरीक्षण किया था। स्थल निरीक्षण में यह पाया गया कि पहाड़ी जमीन के अंदर ऐसे खनिज तत्व उपलब्ध हैं,जिन्हें इस धरती का सीना चीरकर निकाला जा सकता है। सर्वे में संभावना यह भी है कि चांदी,जिंक,तांबा और शीशा के अलावा सोना भी हो सकता है। इसके बाद खनिज विभाग द्वारा अपनी ओर से इस रिपोर्ट को भोपाल भेजा गया था। बताया जाता है कि विभागीय अधिकारी इस सर्वेक्षण रिपोर्ट का अध्ययन कर रहे हैं। इस ब्लॉक की नीलामी के बारे में जल्द ही फैसला हो सकता है। खनिज अधिकारी मनीष पालेवार का कहना है कि जंगल डेहरी की जमीन के खनन के बारे में राज्य शासन की गाइडलाइन का इंतजार हैं। उसके बाद ही आगे की कार्यवाही सुनिश्चित होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो