scriptकच्ची नहरें होने से अंतिम छोर तक नहीं पहुंच रहा पानी | Water is not reaching the last end due to unpaved canals | Patrika News
छिंदवाड़ा

कच्ची नहरें होने से अंतिम छोर तक नहीं पहुंच रहा पानी

वर्ष 2012 में बने बिछुआ साहनी जलाशय की नहरों का लाभ अंतिम छोर तक के खेतों को नहीं मिल रहा है। जब नहर बनी तब भी पानी अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पाया।

छिंदवाड़ाJan 05, 2022 / 07:32 pm

Sanjay Kumar Dandale

nahar

nahar

छिंदवाड़ा/पांढुर्ना . वर्ष 2012 में बने बिछुआ साहनी जलाशय की नहरों का लाभ अंतिम छोर तक के खेतों को नहीं मिल रहा है। जब नहर बनी तब भी पानी अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पाया।
समस्या के समाधान के लिए कई बार किसानों ने विभाग का दरवाजा खटखटकाया लेकिन सुनवाई नहीं हुई। भूपेन्द्र बेले और अन्य किसानों ने बताया जल संसाधन विभाग के चक्कर काट रहे हैं लेकिन राहत नहीं मिल रही। एक बार फिर प्राक्कलन मुख्य अभियंता वैनगंगा कछार जल संसाधन विभाग सिवनी में भेजा है। किसानों ने इसे स्वीकृति प्रदान कर शीघ्र समाधान करने की मांग की है।
जल संसाधन विभाग की एसडीओ संगमा गजभिये का कहना है कि कच्ची नहरें बनी है। एक नहर का पानी एक किमी के अंतिम छोर तक पहुंचने से पहले ही लीकेज हो जाता है। इसकी लाइनिंग की योजना बनाई है। जल्द स्वीकृति के प्रयास भी किए जा रहे हंै।
घटिया निर्माण का आरोप
किसानों ने बताया कि नहरों का निर्माण घटिया स्तर का हुआ है। पानी व्यर्थ बह जाता है। विभाग पॉलीथीन के माध्यम से प्रयास करती है ,लेकिन यह दिखावा साबित होता है। किसानों ने अपनी जमीन देकर योजना का साकार करने में सरकार को सहयोग दिया लेकिन किसानों का सहयोग बेकार साबित होने जैसा हो गया है।
ऊर्जा मंत्री से बिजली आपूर्ति का समय बदलने की मांग
पांढुर्ना. नांदनवाड़ी अंबाड़ा क्षेत्र में थ्री फेज विद्युत आपूर्ति का समय बदलने की मांग ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर तक पहुंची है। रायबासा के किसान रोशन पांसे ने मंत्री के भोपाल आवास पर जाकर ज्ञापन सौंपा। किसानों को हो रही परेशानी से अवगत कराया। पांसे ने बताया कि मंत्री ने जल्द निराकरण करने का भरोसा दिया है। कार्यपालन अभियंता एस डेहरिया ने बताया कि जिन वितरण केन्द्रों पर दो ग्रुप है वहां हर सात दिनों में शिड्यूल बदला जाता है। धनोरा वितरण केन्द्र पर इसी के तहत सुबह 6 से 10 और रात 10 से 12 बजे तक बिजली दी जा रही है।

Home / Chhindwara / कच्ची नहरें होने से अंतिम छोर तक नहीं पहुंच रहा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो