scriptपैरों में सफेद मोजे पहनें दिखती है गौर | Wear white socks in your feet | Patrika News
छिंदवाड़ा

पैरों में सफेद मोजे पहनें दिखती है गौर

इको क्लब के बच्चों ने किया पेंच पार्क का भ्रमण

छिंदवाड़ाMar 30, 2019 / 12:50 pm

chandrashekhar sakarwar

patrika

पैरों में सफेद मोजे पहनें दिखती है गौर

छिंदवाड़ा. शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चांद द्वारा तीन दिवसीय प्रकृति भ्रमण कार्यक्रम 27 से 29 मार्च तक आयोजित किया
इसी श्रंृखला में शिविर के दूसरे दिन प्रकृति भ्रमण कार्यक्रम में शासकीय बालक एवं कन्या माध्यमिक शाला चांद के इको क्लब छात्र-छात्राओं ने संकुल प्राचार्य सुभाष पराडक़र एके मार्गदर्शन में इको क्लब के जिला नोडल अधिकारी विनोद तिवारी के समन्वय से एवं शिविर प्रभारी राकेश मालवीय के नेतृत्व में पेंच टाइगर रिजर्व के बफर जोन फाटा पत्थर नेचर ट्रेल के माध्यम से वन्य जीवों, पेड़-पौधों को समीप से देखा व निहारा एवं वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों के माध्यम से प्रकृति को करीब से निहारने का जो अवसर बच्चों को मिला है उसे प्रकृति के संरक्षण में मील का पत्थर साबित होगा।
नेचर ट्रेल में पर्यावरण विषय विशेष के माध्यम से पेंच नेशनल पार्क की जानकारी एवं पर्यावरण संरक्षण के उपाय जाने। दोपहर 3 बजे 50 इको क्लब के विद्यार्थियों एवं प्रभारी शिक्षकों में राकेश मालवीय, असलम खान, विश्वकर्मा ईको क्लब के जिला नोडल विनोद तिवारी, समाजसेवी अशोक मिश्रा सहित शिक्षिका रश्मि वर्मा, वर्षारानी जम्बोरे ने भाग लिया।
नेचर ट्रेल की पांच किलोमीटर प्राकृतिक पैदल यात्रा शुरू हुई जिसमें पर्यावरण मित्रों ने विभिन्न पेड़ों, जंगली जानवरों जैसे बाघ, नीलगाय की विष्टा को देखा। यात्रा आगे बढ़ रही थी कि झुंड के झुंड चीतल ए पानी मे तैरती रेडिसन डकए नीलगाय साम्भर को देखकर सबने महसूस किया कि जंगलों में भी एक बेहतर जिंदगी है। हम को तो तलाश थी वनराज की जो आराम फरमाते दिखाई दिया। तभी देखा कि सफेद मौजे पहने हुए गौर को कितनी विविधता है प्रकृति में, मोर और भागते हुए हिरणों को देखना।

Home / Chhindwara / पैरों में सफेद मोजे पहनें दिखती है गौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो