scriptइस तरकीब से पकड़े जाएंगे नकलची, जानें पूरा मामला | Will be caught in this manner, copy, complete case | Patrika News
छिंदवाड़ा

इस तरकीब से पकड़े जाएंगे नकलची, जानें पूरा मामला

वाषिज़्क परीक्षा 2019: एक और दो माचज़् से शुरू होंगी बोडज़् परीक्षाएं, 26 परीक्षा केंद्र संवेदनशील

छिंदवाड़ाFeb 25, 2019 / 11:48 am

Dinesh Sahu

Examination in 51 centers, 26 thousand 275 candidates will be exam

Examination in 51 centers, 26 thousand 275 candidates will be exam

छिंदवाड़ा. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूल वषज़् 2018-19 की वाषिज़्क परीक्षा एक और दो माचज़् 2019 से शुरू हो रही है। परीक्षा के लिए जिले में 182 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 26 संवेदनशील, 170 हायर सेकंडरी तथा 07 व्यावसायिक की श्रेणी में हैं। इन केंद्रों में नकल रोकने के लिए जिलास्तरीय दो तथा प्रत्येक विकासखंड पर एक-एक जांच दल गठित किया गया है। सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक के निदेज़्श पर पुलिस बल भी तैनात रहेगा।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि विगत वषज़् सामूहिक नकल के कोई प्रकरण सामने नहीं आने पर इस वषज़् अतिसंवेदनशील केंद्र नहीं बनाया गया है। कक्षा दसवीं तथा बारहवीं की वाषिज़्क परीक्षा का संचालन के लिए केंद्राध्यक्ष तथा सहायक केंद्राध्यक्षों की नियुक्ति कर जिम्मेदारी सौंप दी गई है। इतना ही नहीं परीक्षा कायज़् में लगे समस्त अधिकारी-कमज़्चारियों के अवकाश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

जिलास्तरीय दो और प्रत्येक विकासखंड में एक-एक उडऩदस्ता दल किया जाएगा गठित 182 केंद्रों पर आयोजित होगी परीक्षा
आज बांटी जाएगी गोपनीय सामग्री वहीं गोपनीय सामग्रियों का वितरण उत्कृष्ट विद्यालय छिंदवाड़ा से सोमवार को शुरू होगा। पहले दिन 90 केंद्र तथा शेष को अगले दिन सामग्री दी जाएगी। गोपनीय सामग्री को केंद्र प्रभारी द्वारा नजदीक के थाना या चौकी में सील बंद सुरक्षित जमा किया जाएगा और परीक्षा के दिन जिस विषय का प्रश्न-पत्र होगा उसे कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में निकाला जाएगा।

मोबाइल फोन रहेंगे प्रतिबंधित


परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न-पत्र वितरण के लिए सील बंद पैकेट का पंचनामा बनाकर खोलने के पूवज़् केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, पयज़्वेक्षक, परीक्षाथीज़् एवं अन्य स्टाफ मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे तथा परीक्षा केंद्र से 100 मीटर के आसपास अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश वजिज़्त रहेगा। वहीं आदेश का पालन नहीं करने पर सम्बंधित के खिलाफ वैधानिक कारज़्वाई की जाएगी।

कक्षा दसवीं में शामिल होने वाले परीक्षाथिज़्यों में नियमित 31650, स्वाध्यायी 5478, कुल 37128 हैं।
कक्षा बारहवीं में शामिल होने वाले परीक्षाथिज़्यों में नियमित 17717, स्वाध्यायी 3799 कुल 21516 हैं।

Home / Chhindwara / इस तरकीब से पकड़े जाएंगे नकलची, जानें पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो