script‘युवा अपनी ऊर्जा का प्रयोग राष्ट्र निर्माण में करें’ | Workshop in Nehru Yuva Kendra Chhindwara | Patrika News
छिंदवाड़ा

‘युवा अपनी ऊर्जा का प्रयोग राष्ट्र निर्माण में करें’

देशभर से आए नवपदस्थ युवा समन्वयकों की पांच दिवसीय परिचर्चात्मक मोटिवेशन प्रशिक्षण कार्यशाला

छिंदवाड़ाJul 26, 2019 / 12:39 am

Rajendra Sharma

chhindwara

chhindwara

नेहरू युवा केंद्र छिंदवाड़ा मेंं कार्यशाला
छिंदवाड़ा. नेहरू युवा केंद्र संगठन छिंदवाड़ा में देशभर से आए नवपदस्थ युवा समन्वयकों की पांच दिवसीय परिचर्चात्मक मोटिवेशन प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। प्रमुख वक्ता पीजी कॉलेज छिंदवाड़ा के राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि नवपदस्थ युवा समनव्यक ग्रामीण विकास की जमीनी हकीकत जानकर समाज के निचले तबके के उत्थान के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।
शासकीय कॉलेज चांद के मोटीवेटर प्राध्यापक डॉ. अमर सिंह ने कहा कि युवा अपने अंदर ऊर्जा के धधकते ज्वालामुखी का प्रयोग राष्ट्र निर्माण में करें। पर्यावरणविद् विनोद तिवारी ने कहा कि युवा समन्वयक सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभों को समाज के अंतिम छोर तक नौकरी के साथ समाज सेवा की अद्भुत मिसाल पेश करने का अवसर है। व्यक्तित्व विकास की प्रेरक रिसोर्स पर्सन मनीषा सिंह के कहा कि युवा समन्वयक योजनाबद्ध तरीके से अपने को तराशकर अपने कार्यों को संतुष्टि की पराकाष्ठा तक ले जाकर अपनी हर रोज हदों को तोडकऱ हर दिन अपना नया आविष्कार कर सकते हैं। युवा समन्वयक स्वयं के अंदर नेतृत्व के गुणों को विकसित कर अपने अधीन काम करने वाले स्वयंसेवकों को सशक्त बना सकते हैं।
समाजसेवी श्यामलराव ने कहा कि युवा समन्वयक देश के भटके हुए नौजवानों की अप्रयुक्त रचनात्मक ऊर्जा को राष्ट्र के पुनर्निर्माण की ओर मोडकऱ एक निहायत आत्मिक खुशी का कार्य कर सकते हैं जिसकी आज नितांत जरूरत है। राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी रविंद्र नाफड़े ने कहा कि युवा समन्वयक नेहरू युवा संगठन जैसे संस्थान के माध्यम से लाखों बेरोजगार युवाओं की जीवन की दिशा में चमत्कारिक परिवर्तन ला सकते हैं। अंत में नेहरू युवा केंद्र संस्था के संचालक प्रकाश मनूरे ने आभार प्रदर्शन किया।

Home / Chhindwara / ‘युवा अपनी ऊर्जा का प्रयोग राष्ट्र निर्माण में करें’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो