scriptआवाज की रफ्तार से 5 गुना ज्‍यादा तेज होगी यह विमान, 2 घंटे में पहुंच जाएगी बीजिंग से अमरीका | china build powerful hypersonic wind tunnel | Patrika News
चाईनीज़

आवाज की रफ्तार से 5 गुना ज्‍यादा तेज होगी यह विमान, 2 घंटे में पहुंच जाएगी बीजिंग से अमरीका

चीन बेहद शक्तिशाली और हाइपरसोनिक विंड टनल बना रहा है, जो ध्वनि की गति से भी 25 गुना तेज उड़ने वाले विमानों का परीक्षण करने में सक्षम होगा।

नई दिल्लीMar 22, 2018 / 05:03 pm

Mazkoor

hypersonic

बीजिंग : पूरी दुनिया में दिन ब दिन तकनीकी नई ऊंचाई पर पहुंच रही है। इस क्षेत्र में करीब करीब हर देश कुछ न कुछ नया प्रयोग कर रहा है और चीन तो लगातार कुछ न कुछ ऐसा नया प्रयोग करता है कि दुनिया सोचती रह जाती है। अब चीन अपने देश में दुनिया का सबसे शक्तिशाली और तेज हाइपरसोनिक विंड टनल बना रहा है। यह हाइपरसोनिक विंड टनल इतना शक्तिशाली और तेज होगा कि इसके जरिये ध्वनि की रफ्तार से भी 25 गुना तेज उड़ने वाले विमानों का परीक्षण किया जा सकता है।

 

विंड टनल करेगा सुपर फास्‍ट विमान विकसित
इस विंड टनल के जरिये चीन नई पीढ़ी के सुपर फास्ट विमान को विकसित करेगा। चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इन विमानों की गति इतनी तेज हो जाएगी कि वे बीजिंग से न्यूयॉर्क मजह 2 घंटे में पहुंच जाएगे। मालूम हो कि अभी न्‍यूयॉर्क से बीजिंग आने में करीब 12 से 14 घंटे का वक्त लगता है।

सुरंग जैसा होगा यह
चीन के एकेडमी ऑफ साइंसेज के रिसर्चर, हन गुइलाई ने बताया कि ये विंड टनल 265 किलोमीटर लंबी सुंरग जैसी होगी। इस सुरंग का इस्तेमाल तेज गति से उड़ने वाले हाइपरसोनिक विमानों के परीक्षण में किया जाएगा। हन गुइलाई ने बताया कि इन नए विमानों की गति करीब लगभग 30 हजार 625 किलोमीटर होगी जो कि ध्वनि की रफ्तार से करीब करीब 5 गुना तेज होगी। इसकी वजह से इन विमानों को हाइपरसोनिक विमान और इस टनल को सुपरसोनिक विंड टनल कहा जा रहा है।

 

Home / world / Chinese / आवाज की रफ्तार से 5 गुना ज्‍यादा तेज होगी यह विमान, 2 घंटे में पहुंच जाएगी बीजिंग से अमरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो