साड़ी, शराब, कबाब से वोटरों को लुभाया तो...

साड़ी, शराब, कबाब से वोटरों को लुभाया तो...
UP Municipal Corporation Elections 2017

Shatrudhan Gupta | Updated: 13 Nov 2017, 10:14:46 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

लोकतंत्र में मतदाताओं को लुभाने के लिए नेताओं द्वारा किस तरह के हथकंडे अपनाए जाते हैं, यह किसी से छिपा नहीं है।

चित्रकूट. नगर निकाय चुनाव की तपिश में तप रहे प्रत्याशी चुनाव जीतने के लिए मन्नतों के धागे बांध रहे हैं, वहीं मतदाताओं को माई बाप मानते हुए शरीर को 90 डिग्री पर झुकाकर चरण स्पर्श करने में दिन रात बिता रहे हैं। ज्यों-ज्यों मतदान की तारीख नजदीक आ रही है, त्यों-त्यों प्रत्याशियों की मेहनत का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। लोकतंत्र में मतदाताओं को लुभाने के लिए नेताओं द्वारा किस तरह के हथकंडे अपनाए जाते हैं, यह किसी से छिपा नहीं है।

साड़ी, शराब और कबाब पर जीत की इबारत लिखने की भरपूर कोशिश हर चुनाव में की जाती है, फिर चाहे वह विधानसभा लोकसभा ग्राम पंचायत या नगर निकाय का चुनाव हो। हर चुनाव की तरह इस चुनाव में भी प्रत्याशियों के लिए आचार संहिता की लक्ष्मण रेखा खींची गई है और पालन न करने पर बार-बार कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी जा रही है, परंतु इस लक्ष्मण रेखा को कितने लोग लांघते हैं और क्या कार्रवाई होती है, यह तो तब ही पता चलेगा, जब ऐसा कुछ प्रकाश में आएगा। फिलहाल प्रशासन ने प्रत्याशियों को आगाह कर दिया है कि यदि मतदाताओं को लुभाने का कोई भी गैर कानूनी काम किया गया तो कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

नगरीय निकाय चुनाव को लेकर प्रत्याशियों और प्रशासन की तैयारियां जोरों पर हैं। एक तरफ जहां प्रत्याशियों का एक सूत्रीय काम मतदाताओं को अपने पक्ष में मोढऩा है तो वहीं प्रशासन इन प्रत्यशियों की हर हलचल पर निगाह रखते हुए मतदान की तैयारियों में जुटा है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर आए दिन दिशा निर्देश सम्बंधित अधिकारियों प्रत्याशियों को दिए जा रहे हैं। मतदाताओं को प्रलोभन देने के यदि कोई भी गैर कानूनी तरीके चुनाव के दौरान अपनाए गए तो ऐसे प्रत्याशियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी प्रशासन द्वारा लगातार दी जा रही है।

साड़ी, शराब, कबाब और नकदी वितरण पर रहेगी नजर

चुनाव को लेकर आदर्श आचार सहिंता के पालन का दिशा-निर्देश सम्बंधित अधिकारीयों को जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने फिर दिए हैं। निर्देश के अनुसार लाभ वाले पद पर बैठे लोग चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी उनके समर्थक मतदाताओं को डरा धमकाकर या लालच तथा किसी भी प्रकार का प्रलोभन देकर वोट लेने का प्रयास न करें अन्यथा ऐसे लोग सख्त कार्रवाई के लिए तैयार रहें। जिस प्रत्याशी ने वाहन की अनुमति ली है वही उसका प्रयोग करेगा कोई दूसरा नहीं। चुनाव खर्च की सीमा के अंदर ही प्रत्याशी व्यय करें। एसपी प्रताप गोपेंद्र ने बताया कि पुलिस की कई टीमों का गठन किया गया है आचार सहिंता का पालन करने के लिए। साड़ी, शराब, कबाब और नकदी वितरण पर पुलिस की ये टीमें पैनी निगाह रखेंगी और यदि कहीं से भी ऐसी कोई सूचना मिलती है तो तुरंत कार्रवाई की जाएगी। यदि किसी के संज्ञान में कोई मामला आता है आचार सहिंता के उल्लंघन का तो तत्काल पुलिस को सूचित करें। डीएम व एसपी ने अपने-अपने मातहतों को निर्देश दिए कि आचार संहिता से संबंधित जो बुकलेट दी गई है, उसका अध्ययन जरूर कर लें, ताकि पूरी जानकारी हो सके।

तैयार हुई मतदान की रूपरेखा

नगर निकाय चुनाव के तहत जनपद में प्रथम चरण में 22 नवम्बर को मतदान होना है। प्रशासनिक तैयारियों की रूपरेखा तैयार हो चुकी है। 21 नवम्बर को नगर पालिका परिषद कर्वी की पोलिंग पार्टी चित्रकूट इंटर कॉलेज मानिकपुर नगर पंचायत की आदर्श इंटर कॉलेज तथा राजापुर नगर पंचायत की पोलिंग पार्टी तुलसी इंटर कॉलेज के लिए रवाना होगी। संबंधित नगर निकायों का मतदान इन्ही कॉलेजों के पोलिंग बूथों पर होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी विजय नारायण पाण्डेय ने बताया कि नगर पालिका कर्वी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार को तीन, पालिका परिषद के सदस्य पद के प्रत्याशी को एक, नगर पंचायत अध्यक्ष पद के उम्मीदवार को 2 वाहन तथा सदस्य पद के प्रत्याशी को एक वाहन के प्रयोग की अनुमति दी जाएगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned