scriptनहीं देखा होगा ऐसा मेला, यहां लाखों में बिकते हैं शाहरुख-सलमान और ऋतिक | chitrakoot gadha donkey mela | Patrika News
चित्रकूट

नहीं देखा होगा ऐसा मेला, यहां लाखों में बिकते हैं शाहरुख-सलमान और ऋतिक

– मुगल शासक औरंगजेब ने शुरू कराई थी ग-धा मेला की परंपरा

चित्रकूटOct 31, 2019 / 01:21 pm

आकांक्षा सिंह

नहीं देखा होगा ऐसा मेला, यहां लाखों में बिकते हैं शाहरुख-सलमान और ऋतिक

नहीं देखा होगा ऐसा मेला, यहां लाखों में बिकते हैं शाहरुख-सलमान और ऋतिक

चित्रकूट. भगवान श्री राम की तपोभूमि की दीपावली अपने आप मविन अनोखी है। दीपों के इस पर्व पर जहां पवित्र मंदाकिनी नदी के तट पर लाखों श्रद्धालु दीपदान को उमड़ते हैं वहीं त्योहार के दूसरे दिन मंदाकिनी के ही किनारे लगता है विशाल ग-धा मेला। यूपी, एमपी, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, राजस्थान आदि विभिन्न प्रान्तों जनपदों से आए गधे व्यापारी अपने हिष्ट-पुष्ट गधों की कीमत तय करते हैं। जानवरों के खरीददार भी मेले में बड़ी संख्या में संख्या में पहुंचते हैं।

औरंगजेब ने शुरू कराया था मेला

मान्यता है कि मुगल शासक औरंगजेब ने इस मेले की शुरुआत कराई थी। तब से इस मेले ने एक परम्परा का रूप ले लिया है। हालांकि मेले में आने वाले व्यापारी कोई खास इंतजाम न होने से निराश जरूर दिखते हैं लेकिन जब उन्हें उनके जानवरों (गधों) की अच्छी कीमत मिल जाती है तो उनकी सारी टीस दूर हो जाती है।

फिल्मी सितारों के नाम पर होता है गधों का नाम

इस मेले को सबसे रोचक जो विषय बनाता है वो है यहां के गधे के नाम बड़े बड़े फिल्मों सितारों के नाम पर होना। किसी का नाम शाहरुख खान तो किसी का सलमान खान तो कोई ऋतिक रोशन के नाम से जाना जाता है। अमिताभ बच्चन भी यहां मिल जाएंगे तो बड़ी बड़ी अभिनेत्रियों के नाम भी।

हजारों लाखों में लगती है कीमत

फिल्मी सितारों के नाम पर रौब दिखाते गधों की कीमत भी हजारों लाखों में लगती है। आमतौर पर 25 हजार रुपये से कीमत शुरू होती है और 50 हजार एक लाख 5 लाख 10 लाख यहां तक कि 10 लाख से भी अधिक कीमत पर गधे बिक जाते हैं और खरीददार खुशी खुशी उन्हें खरीद लेते हैं। फिल्मी सितारों की तरह इनके मालिक इनकी बोली भी लगाते हैं।

सबसे ज्यादा कीमत में बिके शाहरुख व सलमान रितिक रणबीर ने भी की ठीक कमाई

मेले में इस बार सबसे ज्यादा कीमत मिली बॉलीवुड सुपर स्टार शाहरूख खान के नाम पर नामकरण हुए गधे को। शाहरूख नाम के गधे को 11 लाख में खरीदा गया तो सलमान खान की बोली 10 लाख में लगी। रितिक रोशन व रणबीर सिंह को भी ठीक ठाक कीमत मिल गई। इन्हें आठ-आठ लाख रुपये में खरीदा गया। एक अनुमान के मुताबिक लगभग 5 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ है इस बार। हालांकि दो राज्यों (यूपी एमपी) के बीच लगने वाले इस ऐतिहासिक मेले को लेकर कभी कोई संजीदगी नहीं बरती गई। धीरे धीरे व्यापारियों का आना कम हो रहा है। दीपावली के दूसरे दिन से लगने वाला यह मेला दो दिनों तक चलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो