scriptठण्ड ने तीन किसानों को पहुंचाया मौत की आगोश में परिजनों में कोहराम | cold farmers death | Patrika News
चित्रकूट

ठण्ड ने तीन किसानों को पहुंचाया मौत की आगोश में परिजनों में कोहराम

कड़ाके की ठण्ड किसानों को भारी पड़ रही है. ठिठुरती रात में खेतों की रखवाली व काम करना अन्नदाताओं के लिए मौत का सबब बन रहा है

चित्रकूटJan 21, 2019 / 01:09 am

आकांक्षा सिंह

maut

ठण्ड ने तीन किसानों को पहुंचाया मौत की आगोश में परिजनों में कोहराम

चित्रकूट: कड़ाके की ठण्ड किसानों को भारी पड़ रही है. ठिठुरती रात में खेतों की रखवाली व काम करना अन्नदाताओं के लिए मौत का सबब बन रहा है. इसी के तहत जनपद में ठण्ड लगने से तीन किसान मौत के मुंह में समा गए. मृतकों के परिजनों में कोहराम मचा है उनके बीवी बच्चों के सामने जीवन यापन का संकट खड़ा हो गया है.
ठण्ड लगने से तीन किसानों की मौत

ठण्ड लगने से तीन किसानों की मौत की घटनाएं जनपद के अलग अलग थाना क्षेत्रों में हुईं. जानकारी के अनुसार कर्वी कोतवाली क्षेत्र के चकला गांव के किसान शिवकुमार की मौत उस समय हो गई जब वह खेत से टमाटर तोड़कर उसे बेंचने जनपद मुख्यालय जा रहा था. मृतक के परिजनों के मुताबिक प्रतिदिन की तरह किसान शिवकुमार खेत गए हुए थे जहां से टमाटर तोड़कर उन्हें रविवार को मुख्यालय में बेंचने जा रहे थे कि उसी दौरान रास्ते में उन्हें ठण्ड लग गई और वे बेहोश होकर गिर पड़े. आनन फानन में किसान को जिला अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.
सिंचाई कर लौटे किसान की मौत

इसी तरह की दूसरी घटना मारकुंडी थाना क्षेत्र के अमचुर नेरुआ गांव में हुई जहां खेत से सिंचाई कर लौटे किसान रामचरण की ठण्ड लगने से मौत हो गई. मृतक के पिता सुखलाल के मुताबिक उनका बेटा रामचरण शनिवार को खेत से सिंचाई कर घर लौटा कि उसी दौरान ठण्ड से वो कांपने लगा. परिजनों ने रामचरण को तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया जहां उसे कुछ आराम मिला. रविवार को अचानक फिर से किसान रामचरण की हालत बिगड़ गई और अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उसकी मौत हो गई. मृतक के परिजनों में कोहराम मचा है. मृतक की दो पुत्रियां व एक पुत्र है. इसी प्रकार की एक अन्य घटना कर्वी कोतवाली क्षेत्र के भैसौंधा गांव में हुई जहां खेत से लौटे किसान नित्यबिहारी की ठण्ड लगने से मौत हो गई. मृतक के पुत्र ने बताया कि खेत से लौटने के बाद पिता को ठण्ड लग गई और उनकी मौत हो गई.
रतजगा करना पड़ता है अन्नदाताओं को

गौरतलब है कि इस कड़कड़ाती ठण्ड में अन्ना जानवरों से खेतों की रखवाली के लिए किसानों को रतजगा करना पड़ रहा है. सिंचाई आदि के लिए भी मशक्कत करनी पड़ती है नतीजतन ये ठण्ड अन्नदाताओं पर भारी पड़ रही है.

Home / Chitrakoot / ठण्ड ने तीन किसानों को पहुंचाया मौत की आगोश में परिजनों में कोहराम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो