scriptवनवास खत्म होने की आकांक्षा में कांग्रेस की जद्दोजहद प्रियंका लगाएंगी बेड़ा पार | congress priyanka Lok Sabha Elections 2019 | Patrika News
चित्रकूट

वनवास खत्म होने की आकांक्षा में कांग्रेस की जद्दोजहद प्रियंका लगाएंगी बेड़ा पार

पिछले कई वर्षों से बुन्देलखण्ड में वनवास भोग रही कांग्रेस को अब प्रियंका गांधी वाड्रा में उम्मीदों की लौ दिख रही है. आगामी दिनों में होने वाले लोकसभा चुनाव में पार्टी पूरे जोश व उत्साह के साथ उतरने को तैयार है.

चित्रकूटFeb 16, 2019 / 01:09 pm

आकांक्षा सिंह

priyanka

वनवास खत्म होने की आकांक्षा में कांग्रेस की जद्दोजहद प्रियंका लगाएंगी बेड़ा पार

चित्रकूट: पिछले कई वर्षों से बुन्देलखण्ड में वनवास भोग रही कांग्रेस को अब प्रियंका गांधी वाड्रा में उम्मीदों की लौ दिख रही है. आगामी दिनों में होने वाले लोकसभा चुनाव में पार्टी पूरे जोश व उत्साह के साथ उतरने को तैयार है. हाल ही में तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में हांसिल विजय श्री और प्रियंका के आने से कार्यकर्ताओं में दोगुना जोश हिलोरें मार रहा है. इसके इतर इलाके में किसी कद्दावर नेता के न होने से पार्टी को मुश्किलातों का सामना भी करना पड़ेगा इससे भी इंकार नहीं किया जा सकता.

कभी जीत से हुई थी शुरुआत अब जद्दोजहद


बुन्देलखण्ड में कभी कांग्रेस की चुनावी यात्रा जीत के साथ शुरू हुई थी लेकिन नेतृत्व क्षमता के अभाव ने बुन्देलखण्ड में पार्टी को कच्छप गति प्रदान कर दी. बतौर उदाहरण सन 1957 के पहले आम चुनाव में चित्रकूट बांदा लोकसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी राजा दिनेश सिंह भारी मतों से विजयी हुए थे. उसके बाद सन 1962 के लोकसभा चुनाव में दोबारा कांग्रेस को विजय श्री हांसिल हुई और इस बार सावित्री निगम पार्टी प्रत्याशी के रूप में विजयी हुईं. सन 1962 के बाद कांग्रेस की इस यात्रा में घुन लगना शुरू हो गया और परिणामतः बुन्देलखण्ड में पार्टी को एक ठोस नेतृत्व न मिल सका. इसी दौरान इंदिरा गांधी की आंधी में सन 1980 में रामनाथ दूबे व सन 1984 के चुनाव में भीष्म देव दूबे को कांग्रेस के बैनर तले विजय श्री हांसिल हुई. हालांकि 1984 के बाद तत्कालीन सांसद भीष्म देव दूबे ने कांग्रेस छोड़ जनता दल की रुख कर लिया था.

प्रियंका खत्म करेंगी वनवास


सन 1984 के बाद चित्रकूट बांदा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस का वनवास प्रारम्भ हो गया जो 2014 के लोकसभा चुनाव तक जारी रहा. अब जब 2019 के लोकसभा चुनाव का बिगुल एक तरह से बज गया है और ऐसे समय में आयरन लेडी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के अक्स में नज़र आने वालीं उनकी पोती प्रियंका गांधी की पार्टी में इंट्री हुई है तो काफी समय से कच्छप गति से पार्टी को खींच रहे कार्यकर्ताओं में एक नई उम्मीद जग गई है. कांग्रेस का चाहे कोई पदाधिकारी हो या कार्यकर्ता सभी का एक स्वर में कहना है कि प्रियंका गांधी के आने से विपक्षियों की नींद उड़ी हुई है और कांग्रेस कार्यकर्ता पूरे दमखम से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे भी.

सक्रिय हो रही है पार्टी


जनता से जुड़े कई मुद्दों पर इस दौरान कांग्रेस की सक्रियता बढ़ी है इसमें कोई दो राय नहीं. बुन्देलखण्ड की नासूर बन चुकी अन्ना प्रथा समस्या से लेकर बिजली पानी सड़क जैसी मूलभूत समस्याओं पर पार्टी ने कई बार बड़ा प्रदर्शन किया है. पार्टी में जान फूंकने में अहम भूमिका निभाने वाले पार्टी के युवा जिलाध्यक्ष(चित्रकूट) पंकज मिश्रा का कहना है कि प्रियंका गांधी के आने से निःसंदेह कार्यकर्ता उत्साहित हैं और विपक्षी हताश व परेशान. इस बार चित्रकूट बांदा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में परिवर्तन होना निश्चित है.

Home / Chitrakoot / वनवास खत्म होने की आकांक्षा में कांग्रेस की जद्दोजहद प्रियंका लगाएंगी बेड़ा पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो