scriptखाकी की नाक के नीचे जारी है मौत का सफर, खानापूर्ति के नाम पर आंखे दिखाते हैं नियमों के पहरुए | daggamar vahan in chitrakoot up hindi news | Patrika News
चित्रकूट

खाकी की नाक के नीचे जारी है मौत का सफर, खानापूर्ति के नाम पर आंखे दिखाते हैं नियमों के पहरुए

मुख्यालय से लेकर जनपद का हर इलाका इन हादसों के यमदूतों की गिरफ्त में है लेकिन कोई प्रभावी कार्यवाही न होने से इनके हौसलों पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

चित्रकूटMay 10, 2018 / 02:45 pm

आकांक्षा सिंह

chitrakoot

चित्रकूट. खाकी की नाक के नीचे जारी है मौत का सफर, जी हां कुछ ऐसा ही स्याह सच बयां करती हैं वो तस्वीरें जिन्हें देखकर यह कहना गलत नहीं होगा। ऊपर से लेकर नीचे तक सेटिंग की बात करने वाले मौत के सौदागर कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने के फेर में लोगों की जिंदगियों से हेरा फेरी कर रहे हैं और नियमों कायदे कानूनों के पहरुए खानापूर्ति के नाम पर सिर्फ आंखे दिखाने का काम करते हैं। दरअसल बात हो रही है मौत का सफर तय करते और सबब बनते डग्गामार व ओवरलोड सवारी वाहनों की। मुख्यालय से लेकर जनपद का हर इलाका इन हादसों के यमदूतों की गिरफ्त में है लेकिन कोई प्रभावी कार्रवाई न होने से इनके हौसलों पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

आए दिन हादसों का सबब बनते डग्गामार वाहन पुलिस प्रशासन की नाक की नीचे से फर्राटा भरते हुए निकल जाते हैं और साहब लोग सिर्फ खानापूर्ति के नाम पर चालान तक ही सीमित रह जाते हैं। वाहवाही करवाने के लिए ठहरे हुए पानी में कंकण मारने की पद्दति पर चलते हुए कुछ लम्हों की चेकिंग और फिर सब कुछ शांत।

मौत का सफर बनते डग्गामार वाहन

मऊ पहाड़ी राजापुर मानिकपुर ये ऐसे थाना क्षेत्र हैं जहां डग्गामार वाहनों पर खाकी से लेकर प्रशासन के नुमाइंदों तक की असीम अनुकम्पा बरस रही है। इन थाना क्षेत्रों में सवारियों को भूसे की तरह ठूंस ठूंस कर भरे व् लादे जाने की स्याह तस्वीरें कभी भी देखी जा सकती हैं। मऊ थाना क्षेत्र के शिवपुर पूरबपताई मार्ग पर तो डग्गामार वाहनों का एकक्षत्र राज चलता है। यही हालत पहाड़ी राजापुर व् मानिकपुर थाना क्षेत्र में है। ओवरलोड सवारियां मौत से गलबहियां करते मंजिल तक पहुंचती हैं।

खानापूर्ति के नाम पर कार्रवाई

इधर जब जब ये मामला थोड़ा चर्चा का विषय बनता है तब तब पुलिस प्रशासन के लम्बरदारों द्वारा खानापूर्ति के नाम पर चेकिंग का टेरर दिखाया जाता है। उदाहरण के तौर पर मऊ थाना क्षेत्र में जिन मार्गों पर डग्गामार वाहनों का जलवा है वहां शायद ही खाकी के पहरुए डंडा पटकते हों। बेतरतीब तरीके से कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में डग्गामार कारोबारी पूरी सेटिंग किए रहते हैं। उधर सवारियां भी जल्दी घर पहुंचने के चक्कर में यमराज से अप्वाइंटमेंट ले बैठती हैं। कमांडर पिकअप अप्पे टेम्पो और ऑटो वाले तो डग्गामार अखाड़े के पहलवान माने जाते हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

एसपी मनोज कुमार झा का कहना है कि इस समय डग्गामार वाहनों के खिलाफ अभियान के लिए सभी थाना क्षेत्रों को निर्देश दिया गया है। चेकिंग के दौरान जो भी नियमों का पालन करता नहीं पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Home / Chitrakoot / खाकी की नाक के नीचे जारी है मौत का सफर, खानापूर्ति के नाम पर आंखे दिखाते हैं नियमों के पहरुए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो