scriptUPTET 2018 : परीक्षा के लिये बनाए गये रूल, पेपर देने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर | dont use whitener on omr sheet in uptet 2018 exam | Patrika News
चित्रकूट

UPTET 2018 : परीक्षा के लिये बनाए गये रूल, पेपर देने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर

टीईटी-2018 की परीक्षा 18 नवंबर को होनी है। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी-2018) में इस बार कुछ नए रूल लागू किये हैं।

चित्रकूटNov 15, 2018 / 11:57 am

आकांक्षा सिंह

chitrakoot

UPTET exam on sunday, be careful, 32 arrested by STF

लखनऊ. टीईटी-2018 की परीक्षा 18 नवंबर को होनी है। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी-2018) में इस बार कुछ नए रूल लागू किये हैं। परीक्षा में अगर परीक्षार्थी द्वारा ओएमआर शीट पर व्हाइटनर लगाया जाता है तो उसकी ओएमआर शीट जांची नहीं जाएगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से जारी निर्देश में लिखा है कि ओएमआर शीट पर अशुद्ध लिखने के बाद सफेदा (करेक्टिव फ्लुइड या व्हाइटनर) का प्रयोग कभी न करें। ऐसा होने पर ओएमआर शीट निरस्त कर दी जाएगी। ताकि किसी प्रकार का विवाद न होने पाए।

यदि कोई परीक्षार्थी सादी ओएमआर शीट (उत्तर पत्रक) जमा करता है तो कक्ष निरीक्षक उस पर अभ्यर्थी से ही क्रास (कटवा) देगा, क्योंकि उसका मूल्यांकन नहीं होगा। उत्तर पत्रक पर दिए गए स्थान पर पेन से हल किए गए प्रश्नों की संख्या शब्दों एवं अंकों में लिखना आवश्यक है। प्रश्न पुस्तिका एवं उत्तर पत्रक की कार्बन प्रति की एक कॉपी अभ्यर्थी परीक्षा के बाद अपने साथ ले जा सकेंगे।

परीक्षार्थी प्रश्न-पुस्तिका के मुख्यपृष्ठ एवं ओएमआर शीट पर रजिस्ट्रेशन नंबर, अनुक्रमांक, केंद्र का नाम, प्रश्न पुस्तिका सीरीज, भाषा विकल्प, विज्ञान, गणित/सामाजिक विषय एवं अन्य विषय का विकल्प आदि (जो उत्तर-पत्रक में प्रिंट हो) को भरेगा। यदि प्रश्न पुस्तिका त्रुटिपूर्ण है तो अभ्यर्थी इसकी सूचना कक्ष निरीक्षक को देगा। कक्ष निरीक्षक त्रुटिपूर्ण प्रश्न पुस्तिका के बदले उसी सीरीज की नयी पुस्तिका देंगे। टीईटी-18 के लिए 2070 केंद्र बनाए गए हैं।

टीईटी परीक्षा का समय बदला

टीईटी 2018 में दूसरी पाली का समय बदला गया है। दूसरी पाली की परीक्षा अब दोपहर 3 से शाम 5.30 बजे तक होगी।
अभ्यर्थियों ने पहली और दूसरी पाली का परीक्षा केंद्र अलग-अलग होने और परीक्षा केंद्र दूर-दूर होने की समस्या रखते हुए दूसरी पाली का समय बदलने की मांग की थी। बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव चंद्रशेखर ने मंगलवार को दूसरी पाली के समय में परिवर्तन का शासनादेश जारी किया है। दूसरी पाली की परीक्षा अब दोपहर 3 से शाम 5.30 बजे तक होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो