scriptUP Board Exam 2019 : बोर्ड ने जारी किया ब्लू प्रिंट, जानिये किस चैप्टर से आएंगे कितने प्रश्न, किस पर करना है फोकस | Madhyamik shiksha parishad release blueprint for preparation of exam | Patrika News
चित्रकूट

UP Board Exam 2019 : बोर्ड ने जारी किया ब्लू प्रिंट, जानिये किस चैप्टर से आएंगे कितने प्रश्न, किस पर करना है फोकस

यूपी बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित की जी चुकी है। परिक्षाएं 7 फरवरी से शुरु होंगी।

चित्रकूटNov 14, 2018 / 11:24 am

आकांक्षा सिंह

chitrakoot

UP Board Exam 2019 : बोर्ड ने जारी किया ब्लू प्रिंट, जानिये किस चैप्टर से आएंगे कितने प्रश्न, किस पर करना है फोकस

लखनऊ. यूपी बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित की जी चुकी है। परिक्षाएं 7 फरवरी से शुरु होंगी। इसके लिये छात्रों ने तैयारी शुरु कर दी हैं। परीक्षा की तैयारी आसान हो इसके लिये माध्यमिक शिक्षा परिषद ने वेबसाइट पर प्रश्नपत्रों का ब्लू प्रिंट अपलोड किया है। इससे परीक्षार्थियों को पहले से ही पता चल जाएगा कि वह सेलिबस के किस हिस्से पर फोकस कर परीक्षा की तैयारी करें, जिससे परीक्षा में अधिक से अधिक अंक आ सकें।

जारी किया ब्लू प्रिंट

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रश्नपत्रों का ब्लू प्रिंट जारी किया है। उसका आधार ‘यूनिट बेस्ड वेटेज’ है। इससे 10 वीं व 12 वीं के विद्यार्थी सीमित समय में परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकेंगे। दसवीं के कुल 64 विषयों के प्रश्नपत्रों का ब्लू प्रिंट जारी हुआ है। इसमें कॉमर्स के 24 एवं विज्ञान व कला वर्ग के 40 विषय हैं। वहीं इंटर के कुल 100 विषयों में 41 विषय कॉमर्स के हैं, वहीं 59 विषय कला, विज्ञान व कृषि के हैं। परिषद ने सभी डीआइओएस को विद्यालयों के छात्रों को ब्लू प्रिंट के आधार पर परीक्षा की तैयारी कराने के निर्देश दिए हैं। सभी विषयों के पाठ्यक्रम को यूनिट बेस्ड रखा गया है। हर यूनिट के अलग वेटेज तय किए गए हैं। मसलन, इंटर रसायन में 16 यूनिट, जीव विज्ञान में पांच, भौतिक विज्ञान के पाठ्यक्रम को 10 यूनिट में बांटा गया है।

ऐसे आएगा प्रश्नपत्र

इंटर के रसायन विज्ञान के पूरे पाठ्यक्रम को 16 यूनिट में बांटा गया है। इसमें पहली यूनिट में तीन अंकों के प्रश्न आएंगे। ऐसे ही विलयन से पांच अंक, विद्युत रसायन यूनिट से पांच अंक, रासायनिक बलगतिकी से पांच, पृष्ठ रसायन से चार, तत्वों के निष्कर्षण सिद्धांत एवं प्रक्रम से चार अंक होंगे। जबकि सातवीं यूनिट पी-ब्लॉक के तत्व से सबसे अधिक सात अंक होंगे। कुल 70 अंक का प्रश्नपत्र होगा। ऐसे ही जीवविज्ञान में सबसे अधिक अंक के प्रश्न दो नंबर यूनिट से होगा। इसमें आनुवंशिकी और विकास से 18 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं भौतिक विज्ञान में प्रकाशिकी से 13 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे।

टॉपर्स का ग्राफ बढ़ेगा

विशेषज्ञों का मानना है कि परीक्षा परिणाम सुधार के बाद अब यूपी बोर्ड ने टॉपर्स का ग्राफ बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया है। जारी ‘ब्लू प्रिंट’ में विषयवार प्रश्नपत्रों की तस्वीर साफ कर दी गई है। ऐसे में छात्र अब टार्गेट बेस्ड पढ़ाई कर सर्वोच्च अंक हासिल कर सकेंगे। मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि अभी तक छात्र निजी प्रकाशकों द्वारा जारी ब्लू प्रिंट के आधार पर परीक्षा की तैयारी करते थे। अब परिषद के ब्लू प्रिंट से तैयारी कर छात्र परीक्षा में अधिक अंक अर्जित कर सकेंगे। वहीं वेटेज सिस्टम, प्रतियोगी परीक्षाओं के हिसाब से लाभकारी होगा।

Home / Chitrakoot / UP Board Exam 2019 : बोर्ड ने जारी किया ब्लू प्रिंट, जानिये किस चैप्टर से आएंगे कितने प्रश्न, किस पर करना है फोकस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो