scriptदर्द अन्नदाताओं का: सर्वे में होता है खेल रहनुमाओं की दलीलें हो जाती हैं फेल | ola olavrishti chitrakoot bundelkhand crop kisan farmer report | Patrika News
चित्रकूट

दर्द अन्नदाताओं का: सर्वे में होता है खेल रहनुमाओं की दलीलें हो जाती हैं फेल

आसमानी कहर से टूटे किसानों के जख्मों पर मरहम लगाने की कवायद शुरू हो चुकी है

चित्रकूटMar 16, 2020 / 02:18 pm

आकांक्षा सिंह

दर्द अन्नदाताओं का: सर्वे में होता है खेल रहनुमाओं की दलीलें हो जाती हैं फेल

दर्द अन्नदाताओं का: सर्वे में होता है खेल रहनुमाओं की दलीलें हो जाती हैं फेल

चित्रकूट: गुजरे हफ़्ते में बरपे कुदरती कहर से यदि सबसे ज्यादा कोई घायल हुआ है तो वो है अन्नदाता यानी किसान. भीषण ओलावृष्टि व बारिश ने खेत खलिहानों में ऐसा कहर बरपाया कि सब कुछ तबाह हो गया. फसलें तो ज़मीदोज़ हुई ही आशियाने भी क्षतिग्रस्त हो गए कई किसानों के. बहरहाल अब आसमानी कहर से टूटे किसानों के जख्मों पर मरहम लगाने की कवायद शुरू हो चुकी है. नष्ट हुई फसलों व मकानों का सर्वे प्रारम्भ हो चुका है. लेकिन इन सबके बीच अन्नदाताओं का दर्द व क्रोध भी सामने आ रहा है.

सर्वे में होता है खेल


बारिश की बेरहम बौछारों व ओलावृष्टी की निर्दयता से जख़्मी किसानों को सिस्टम के रहनुमाओं द्वारा लगातार ढांढस व आश्वासन की घुट्टी पिलाई जा रही है. सरकार के नुमाइंदे हों या प्रशासन के सभी अन्नदाताओं को उनके नुकसान की पूरी भरपाई करने की भीष्म प्रतिज्ञा कर रहे हैं. इन सबमे इतर किसानों को इन दलीलों पर विश्वास होता नहीं दिख रहा. किसान संगठनों का कहना है कि भयंकर ओलावृष्टी व बारिश में फसलें पूरी तरह से नष्ट हो चुकी हैं. नुकसान के सर्वे के दौरान सम्बंधित राजस्व कर्मचारियों द्वारा सेटिंग करके खेल कर दिया जाता है. ऐसे कई मामले अभी तक आ चुके हैं. कई गांवों में कुछ भी नहीं बचा है किसानों के सामने फिर भी सर्वे में हीलाहवाली की जा रही है. जिंदा लाश के रूप में खड़ी फसलों को देखकर नुकसान न होने की रिपोर्ट लगा दी जाती है.
जिम्मेदारों का ये है कहना


उधर इस मामले को लेकर जिम्मेदारों का कहना है कि नुकसान के सर्वे में लापरवाही न करने की हिदायत सम्बंधित राजस्व कर्मचारियों को दी गई है. जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय का कहना है कि सभी राजस्व अधिकारियों कर्मचारियों को हिदायत दी गई है कि जल्द से जल्द किसानों के नुकसान की सर्वे रिपोर्ट सौंप दें ताकि उनके खातों में धनराशि भेजी जा सके. सर्वे में किसी प्रकार की गड़बड़ी लापरवाही न बरतने का सख़्त निर्देश दिया गया है. शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी.

Home / Chitrakoot / दर्द अन्नदाताओं का: सर्वे में होता है खेल रहनुमाओं की दलीलें हो जाती हैं फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो