scriptनिकाय चुनाव: कोई उड़ेगा हवाई जहाज में तो कोई खेलेगा गुल्ली डंडा तो किसी के हांथ में होगा फरसा | up nagar nikay chunav symbole distribution in chitrakoot news in hindi | Patrika News
चित्रकूट

निकाय चुनाव: कोई उड़ेगा हवाई जहाज में तो कोई खेलेगा गुल्ली डंडा तो किसी के हांथ में होगा फरसा

निकाय चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब प्रचार प्रसार का दौर शुरू होने वाला है।

चित्रकूटNov 08, 2017 / 07:44 am

आकांक्षा सिंह

chitrakoot

चित्रकूट. निकाय चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब प्रचार प्रसार का दौर शुरू होने वाला है। प्रमुख राजनैतिक दलों के योद्धा पार्टी सिम्बल पर मतदाताओं को रिझाने का मिशन शुरू करेंगे तो निर्दल रणबांकुरे भी जनता को आकर्षक चुनाव चिन्हों द्वारा अपनी ओर मोड़ने का प्लान तैयार कर चुके हैं। बस चुनाव चिन्ह आवंटित होने की देरी है। निकाय चुनाव की हलचलों के बीच जीत हार की गुणा गणित की बिसात भी मठाधीशों द्वारा बिछाई जा रही है और क्षेत्रीय स्तर के इस रोचक चुनाव में हर चुनावी योद्धा विजयी पताका लहराने का ख़्वाब देख रहा है। जनपद की तीन नगर निकायों में सबसे दिलचस्प मुकाबला होगा अध्यक्ष पद को लेकर। तीनों नगर निकायों (कर्वी नगर पालिका व मानिकपुर तथा राजापुर नगर पंचायत) को इस बार अध्यक्ष पद के लिए अनारक्षित घोषित किया गया है।

 

कर्वी नगर पालिका परिषद पर कब्जे के लिए अब तक सपा बसपा कांग्रेस भाजपा के प्रत्याशियों सहित 20 उम्मीदवारों ने अध्यक्ष पद के लिए ताल ठोंकी है। राजापुर नगर पंचायत से 18 जबकि सबसे ज्यादा 58 दावेदारों ने मानिकपुर नगर पंचायत से अध्यक्ष पद के लिए हुंकार भरी है। तीनों निकायों के अध्यक्ष तथा वार्ड मेम्बरों के मुकाबले में पार्टियों के आलावा निर्दल प्रत्याशियों ने भी कांटे की टक्कर के संकेत दे दिए हैं। नाम वापसी के बाद निर्दलीय उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। कोई उम्मीदवार हवाई जहाज में उड़ेगा तो कोई गुल्ली डंडा खेलेगा तो वहीँ किसी के हांथ में होगा फरसा। कुछ इसी तरह के मुक्त चुनाव चिन्ह निर्दलीय प्रत्याशियों को आवंटित किए जाएंगे।

चुनाव के तहत नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रचार की सरगर्मी रफ़्तार पकड़ने लगी है। सोशल मीडिया से लेकर परंपरागत तरीके से उम्मीदवारों के समर्थक उनके पक्ष में अभियान छेड़ चुके हैं, पार्टियों के उम्मीदवारों को तो कुछ बताने की आवश्यकता नहीं क्योंकि उन्हें तो उनकी पार्टी का सिम्बल मिलना सुनिश्चित है, इस बीच निर्दल उम्मीदवारों को अभी सिम्बल मिलने तक प्रचार प्रसार के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। निर्दलीय रूप में चुनाव मैदान में ताल ठोंक चुके उम्मीदवारों को भी नाम वापसी के बाद तीन दर्जन मुक्त चुनाव चिन्हों में से चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।

किसी के पास होगा “अनार” तो कोई लेके घूमेगा “गदा”

नगरीय निकाय चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए जोर आजमाइश शुरू हो गई है। थोडा इंतजार है नाम वापसी का और उसके बाद चुनाव चिन्ह आवंटन का। भाजपा सहित सभी प्रमुख दलों के प्रत्याशियों को तो उनकी पार्टी के चिन्ह आवंटित किए जाएंगे लेकिन निर्दलीय उम्मीदवारों के भी कम रोचक चुनाव चिन्ह नहीं होंगे। “अलाव और आदमी” गदा, सीलिंग फ़ैन, अनार, फरसा, गुल्ली डंडा, हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर, टेबिल लैंप, पानी का नल, केला का पेंड़, पहिया, फूल और घास, दमकल, पानी का जहाज, हथौड़ा, चिड़िया का घोसला, भगौना, रिंच, रेल का इंजन, सितारा , शहनाई, स्कूटर, सुराही, जैसे तीन दर्जन से अधिक मुक्त चुनाव चिन्ह निर्दल प्रत्याशियों को आवंटित किए जाएंगे। अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे निर्दलीय उम्मीदवार इन्ही चुनाव चिन्हों के सहारे जनता का ध्यानाकर्षण कराएंगे।

मानिकपुर में सबसे ज्यादा दावेदार

नगर पंचायत अध्यक्ष की अनारक्षित सीट ने इस बार चुनावी रणबांकुरों की फ़ेहरिस्त काफ़ी लम्बी कर दी है। जनपद की तीन नगर निकायों में सबसे ज्यादा दावेदार मानिकपुर नगर पंचायत में अध्यक्ष पद को लेकर हैं। इस सीट पर सपा बसपा भाजपा कांग्रेस राष्ट्रीय लोकदल, आम आदमी पार्टी , के भी प्रत्याशी मैदान में किस्मत आजमाने उतरे हैं। पाठा का नगर पंचायत क्षेत्र हमेशा से अपने कार्यकाल के लिए चर्चित रहा है। विकास की दरकार अभी भी इस क्षेत्र को साल रही है।

सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल

अपने चहेते प्रत्याशियों के पक्ष में माहौल बनाने के लिए समर्थकों द्वारा सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। विभिन्न स्लोगन नारों के जरिए उम्मीदवारों को जनता का हीरो बताते हुए उन्हें ही विकासपुरूष की संज्ञा दी जा रही है। प्रचार के बदलते आयामों में सोशल मीडिया की अहम भूमिका जग जाहिर है और इस माध्यम ने प्रत्याशियों की मेहनत भी कम कर दी है क्योंकि जिन तमाम जगहों पर उम्मीदवार नहीं पहुंच पा रहे वहां सोशल मीडिया के माध्यम से उनकी झलक दिखलाई जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो