scriptयमदूतों की गोद में सफर, खाकी की अब पड़ी नजर चलाया अभियान | Vehicles checking campaign in Chitrakoot UP news | Patrika News
चित्रकूट

यमदूतों की गोद में सफर, खाकी की अब पड़ी नजर चलाया अभियान

सभी थाना क्षेत्रों में यह अभियान चलाया जा रहा है…

चित्रकूटJul 20, 2018 / 08:54 am

नितिन श्रीवास्तव

Vehicles checking campaign in Chitrakoot UP news

यमदूतों की गोद में सफर, खाकी की अब पड़ी नजर चलाया अभियान

चित्रकूट. यातायात के सारे नियम कायदे कानून को धता बताते हुए यमदूतों के रूप में दौड़ते स्कूली वाहनों से लेकर सवारी वाहनों और ट्रक डम्फर आदि की वजह से आए दिन हो रही भीषण सड़क दुर्घटना में समाप्त हो रही लोगों की जीवन लीला और जनता में पुलिस प्रशासन को लेकर पनपते आक्रोश को देखते हुए अब इन यमदूतों पर खाकी की नजर पड़ी है और अलग अलग थाना क्षेत्रों में मानक की अनदेखी करते स्कूली वाहनों से लेकर टेम्पो टैक्सी जीप आदि के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। चेकिंग में दौरान किस तरह से स्कूली वाहनों में मासूमों की जिंदगियों के साथ खिलवाड़ किया जाता है यह भी खुद पुलिस के सामने आया और कार्रवाई करते हुए उन वाहनों को सीज कर दिया गया और बच्चों को पुलिस द्वारा अपने वाहनों से उनके गंतव्यों तक पहुंचाया गया। इसी तरह यात्रियों को ठूंस-ठूंस कर भरने वाले टेम्पो टैक्सी वालों के खिलाफ भी क़ानूनी कार्रवाई की गई। दूसरी तरफ पुलिस ने यात्रियों को भी चेतावनी दी है कि यदि वे भी वाहनों में जबरदस्ती सवारी करेंगे मसलन लटक कर या छत और बोनट पर बैठकर तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।
सड़क हादसों में 10 स्कूली छात्राओं की मौत

विगत चार दिनों (सोमवार से बुधवार) के अंदर दर्दनाक सड़क हादसों में 10 स्कूली छात्राओं की मौत और आधा दर्जन से अधिक के घायल होने के बाद यातायात को लेकर पुलिस लोगों की आलोचनाओं और आक्रोश के केंद्र में हैं। एक तरफ से सड़क दुर्घटनाओं के लिए बड़े वाहनों से लेकर छोटे वाहनों की तेज रफ़्तार और मानकों की अनदेखी और यातायात नियमों का पालन न करने को ज़िम्मेदार माना जा रहा है और इन सबके लिए पुलिस को भी निशाने पर लिया जा रहा है।
चलाया गया अभियान

चार दिनों के अंदर लगातार भीषण सड़क हादसों में हुई स्कूली छात्राओं की मौतों और जनता की आलोचनाओं को देखते हुए खाकी ने मानको की अनदेखी और नियमों का पालन न करने वाले वाहनों के खिलाफ अभियान शुरू किया है। प्रमुख तौर पर स्कूली वाहन और टेम्पो टैक्सी और डग्गामार वाहन वाले खाकी के निशाने पर हैं क्योंकि इन सभी में मानको के विपरीत सवारियां बैठाई जाती हैं। सभी थाना क्षेत्रों में यह अभियान चलाया जा रहा है।
की गई कार्रवाई

चेकिंग के दौरान 142 टेम्पो टैक्सी की अतिरिक्त सीटों को निकाला गया जो आमतौर पर ज़्यादा सवारियां बैठाने और मुनाफा कमाने के चक्कर में इनके चालकों मालिकों द्वारा लगवा ली जाती हैं। बेतरतीब ढंग से लदी सवारियों को भी उतार दिया गया चेकिंग के दौरान। 33 ऐसे वाहनों का चालान और 10 को सीज कर दिया गया जो नियमों का पूरी तरह से पालन नहीं करते पकड़े गए। वहीँ जब स्कूली वाहनों की चेकिंग की गई सभी थाना क्षेत्रों में लगभग सभी वाहन मानक के विपरीत बच्चों को बैठाए हुए नजर आए जिनको अगली बार गलती न करने की चेतवानी देकर जाने दिया गया इस दौरान जनपद के मऊ थाना क्षेत्र में एक स्कूली वाहन में ठूंस ठूंस कर बच्चों को बैठाया गया था जो चेकिंग के दौरान पकड़ा गया। करवाई करते हुए वाहन को सीज कर दिया गया और बच्चों को पुलिस ने अपने वाहनों से उनके घरों तक पहुंचाया।
सवारियों पर भी होगी कार्रवाई

एसपी मनोज कुमार झा ने कहा कि वाहनों के साथ सवारियों पर भी कार्रवाई होगी यदि वे लटककर या वाहनों की छत या बोनट पर यात्रा करते पकड़े गए। लोगों को भी जागरूक होना पड़ेगा और उन्हें भी इस तरह बेतरतीब तरीके से यात्रा करने से बचना होगा अन्यथा ऐसे जो भी लोग पकड़ में आएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Home / Chitrakoot / यमदूतों की गोद में सफर, खाकी की अब पड़ी नजर चलाया अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो