scriptखरीफ के क्लेम को मुंह ताक रहे जिले के 38 हजार किसान | 38 thousand farmers of the district are facing Kharif claim | Patrika News
चित्तौड़गढ़

खरीफ के क्लेम को मुंह ताक रहे जिले के 38 हजार किसान

जिले के किसानों पर हर तरफ से मार पड़ रही है। कभी घटिया खाद-बीज का दंश तो कभी अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से फसलों की तबाही तो कभी कीट व्याधियों से फसलों में नुकसान। उपज के पूरे दाम नहीं मिलने की समस्या बरसों से चली आ रही है। अब करोड़ों की प्रीमियम राशि जमा करवाने के बाद भी जिले के करीब ३८ हजार किसान बीमा क्लेम की राशि को लेकर मुंह ताक रहे हैं।

चित्तौड़गढ़Dec 02, 2020 / 10:57 am

jitender saran

खरीफ के क्लेम को मुंह ताक रहे जिले के 38 हजार किसान

खरीफ के क्लेम को मुंह ताक रहे जिले के 38 हजार किसान

चित्तौडग़ढ़
प्राकृतिक आपदा या अन्य कारणों से किसानों को फसल में नुकसान का दंश नहीं झेलना पड़े, इसके लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की गई। योजना शुरू होने के बाद लाखों की संख्या में किसान प्रीमियम जमा करवाकर खरीफ और रबी की फसल का बीमा करवाते रहे हैं, लेकिन नुकसान के आकलन का तरीका किसान हित में नहीं होने के कारण कई किसान फसल में खराबा होने के बावजूद क्लेम प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं। खरीफ २०१९ में जिले के १ लाख ४९ हजार ४७८ किसानों ने अपनी फसल का बीमा करवाया था। बाद में अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से फसलों में भारी खराबा हुआ। किसानों ने फसल में हुए नुकसान को लेकर क्लेम भी कर दिए, लेकिन इनमें से अब तक १ लाख १० हजार ८७४ किसानों को ही करीब १८२ करोड़ रूपए की क्लेम राशि का भुगतान किया गया है। जिले में ३८ हजार ६०४ बीमित किसान आज भी ऐसे है, जिन्हें अब तक क्लेम राशि का भुगतान नहीं किया गया है या फिर उनकी क्लेम राशि अटकी हुई है। ये किसान आए दिन सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाकर परेशान हो चुके हैं। खरीफ २०१९ में जिले के किसानों ने ९.५८ करोड़ रूपए की प्रीमियम राशि जमा करवाई थी। इसके अलावा रबी २०१९-२० में जिले के १ लाख ४८ हजार ८६८ किसानों ने फसल बीमा के लिए ९.२० करोड़ रूपए का भुगतान किया था। इसको लेकर अब तक क्लेम की कार्रवाई शुरू ही नहीं हुई है।

Home / Chittorgarh / खरीफ के क्लेम को मुंह ताक रहे जिले के 38 हजार किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो