scriptअनियमितता पर ई.मित्र केन्द्रों के खिलाफ कार्रवाई | Action against E. Mitra centers on irregularity | Patrika News
चित्तौड़गढ़

अनियमितता पर ई.मित्र केन्द्रों के खिलाफ कार्रवाई

चित्तौडग़ढ़.जिले में संचालित ई मित्र कियोस्कों की २३३ ब्लॉक अधिकारियों ने गत दिनों जिला कलक्टर के निर्देश १९७७ कियोस्क पर जांच की गई। जिस पर अनियमितता मिलने पर ३६० कियोस्कों पर जुर्माना लगाया गया। सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित बैठक में मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास द्वारा ई.मित्र केन्द्रों की समीक्षा की गई।

चित्तौड़गढ़Jan 13, 2021 / 11:28 pm

Avinash Chaturvedi

अनियमितता पर ई.मित्र केन्द्रों के खिलाफ कार्रवाई

अनियमितता पर ई.मित्र केन्द्रों के खिलाफ कार्रवाई

चित्तौडग़ढ़.जिले में संचालित ई मित्र कियोस्कों की २३३ ब्लॉक अधिकारियों ने गत दिनों जिला कलक्टर के निर्देश १९७७ कियोस्क पर जांच की गई। जिस पर अनियमितता मिलने पर ३६० कियोस्कों पर जुर्माना लगाया गया। सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित बैठक में मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास द्वारा ई.मित्र केन्द्रों की समीक्षा की गई। जिस पर जिला कलक्टर के.के.शर्मा ने इसे अभियान के तौर पर लेते हुए जिले के समस्त ई.मित्र केन्द्रो के निरीक्षण के लिए उपखण्ड अधिकारी से लेकर लगभग 233 ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को दायित्व सौंपा। निरीक्षण दलों ने अवकाश के दिनों में भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में ग्राम पंचायत स्तर तक के 1977 कियोस्कों का निरीक्षण किया गया है जो जिले के कुल कियोस्क का 98 प्रतिशत है।
नवीन रेट.लिस्ट ब्रांडेड बैनर नहीं लगाने पर लगाया जुर्माना
निरीक्षण मापदण्डों अनुसार कियोस्क पर नवीन दर.सूची व ई.मित्र का अधिकृत को.ब्रांडेड बैनर प्रदर्शित होना आवशयक है , इसके तहत 360 कियोस्क पर रेट लिस्ट को.ब्रांडेड बैनर नहीं होने पर 1000 रूपये प्रति कियोस्क पेनल्टी लगाई गई है।
अतिरिक्त राशि वसूलने पर लगाया जुर्माना
निर्धारित दर से अतिरिक्त शुल्क लेने वाले ई.मित्र कियोस्क पर कार्रवाई के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी को अधिकृत किया गया है। इसी क्रम में एक ई.मित्र कियोस्क भंवरसिंह देवड़ा हर्ष फोटो कॉपी एंड कम्प्युटर डूंगला को प्रथम बार अतिरिक्त राशि वसूल करने का दोषी पाये जाने पर उपखण्ड अधिकारी डूंगला द्वारा 15 दिन के लिये निलम्बित किया एवं तीन हजार शास्ति भी आरोपित की गई।
48 ई.मित्र केन्द्रों को किया बंद
48 ई.मित्र केन्द्रों की ओर से विगत तीन माह से आमजन को सेवाएं नहीं दी जा रही है, उन्हें स्थाई रूप से बंद किया जाएगा एवं 12 ई.मित्र कियोस्क जिन्होनें विगत एक माह से आमजन को सेवाएं नही दी है उन्हें अस्थाई रूप से बंद किया जाएगा।
यहां हुई जांच
जिला कलक्टर के.के. शर्मा ने भी पिछले दिनों ई.मित्र कियोस्क का निरीक्षण कर वहां पर व्यवस्था सुधार के निर्देश प्रदान किये। जिले में 1000 से अधिक आबादी तक के ग्रामों में कुल 2008 कियोस्क कार्यरत हैं। जिला कलक्टर के निर्देश पर दिनांक 25 दिसम्बर से 27 दिसम्बर 2020 तक सघन निरीक्षण अभियान चलाया गया। जिसमें बड़ीसादड़ी, बेगूं, भदेसर, भैंसरोडग़ढ़, भूपालसागर, चित्तौडग़ढ़, डूंगला, गंगरार, कपासन, निम्बाहेड़ा एवं राशमी ब्लॉकों के ई.मित्र केन्द्रों का निरीक्षण किया गया।
कहां क्या कमी मिली
ब्लॉक बड़ीसादड़ी में कुल 131 ई.मित्र इंस्पेक्शन किये गयेए जिसमें से 8 कियोस्क पर रेट लिस्ट ब्रांडेड बैनर नही पाये गये व 2 ई.मित्र को सेवा ना देने के कारण बंद किया गया है। ब्लॉक बेंगू में कुल 178 ई.मित्र में से 21 कियोस्क पर रेट लिस्ट को.ब्रांडेड बैनर नही पाये गये व 8 ई.मित्र को सेवा ना देने के कारण बंद किया गया है। ब्लॉक भदेसर में कुल 152 ई.मित्र में से 24 कियोस्क पर रेट लिस्ट को.ब्रांडेड बैनर नहीं पाये गये व 2 ई.मित्र को सेवा ना देने के कारण बंद किया गया है। ब्लॉक भैंसरोडग़ढ़ में कुल 144 ई.मित्र में से 28 कियोस्क पर रेट लिस्ट ध्को.ब्रांडेड बैनर नही पाये गये व 5 ई.मित्र को सेवा ना देने के कारण बंद किया गया है।
ब्लॉक भूपालसागर में कुल 96 ई.मित्र में से 23 कियोस्क पर रेट लिस्ट ब्रांडेड बैनर नहीं पाये गये व 1 ई.मित्र को सेवा ना देने के कारण बंद किया गया है। ब्लॉक चित्तौडग़ढ़ में कुल 437 ई.मित्र में से 74 कियोस्क पर रेट लिस्ट ब्रांडेड बैनर नहीं मिली व 3 ई.मित्र को सेवा ना देने के कारण बंद किया गया है। ब्लॉक डूंगला में कुल 136 ई.मित्र में से 40 कियोस्क पर रेट लिस्ट ब्रांडेड बैनर नही पाये गये व 18 ई.मित्र को सेवा ना देने के कारण बंद किया गया है। ब्लॉक गंगरार में कुल 145 ई.मित्र में से 16 कियोस्क पर रेट लिस्टध् ब्रांडेड बैनर नहीं पाये गये व 19 ई.मित्र को सेवा ना देने के कारण बंद किया गया है। ब्लॉक कपासन में कुल 172 ई.मित्र में से 28 कियोस्क पर रेट लिस्ट ब्रांडेड बैनर नहीं पाये गये व 1 ई.मित्र को सेवा ना देने के कारण बंद किया गया है। ब्लॉक निम्बाहेड़ा में कुल 273 ई.मित्र में से 84 कियोस्क पर रेट लिस्ट ब्रांडेड बैनर नहीं पाये गये व 1 ई.मित्र को सेवा ना देने के कारण बंद किया गया है। ब्लॉक राशमी में कुल 113 ई.मित्र में से 14 कियोस्क पर रेट लिस्ट ब्रांडेड बैनर नही पाये गये।

Home / Chittorgarh / अनियमितता पर ई.मित्र केन्द्रों के खिलाफ कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो