scriptचित्तौड़ जिले के किसान करवा सकेंगे रबी की सात फसलों का बीमा | Farmers of Chittor district will be able to insure seven rabi crops | Patrika News
चित्तौड़गढ़

चित्तौड़ जिले के किसान करवा सकेंगे रबी की सात फसलों का बीमा

रबी की फसल को लेकर चित्तौडग़ढ़ जिले के किसान अधिसूचित सात फसलों का बीमा करवा सकेंगे। इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर तय की गई है। बीमा के लिए सर्वाधिक प्रीमियम धनिये की फसल की और सबसे कम प्रीमियम चने की फसल का निर्धारित किया गया है।

चित्तौड़गढ़Dec 06, 2019 / 09:25 pm

jitender saran

चित्तौड़ जिले के किसान करवा सकेंगे रबी की सात फसलों का बीमा

चित्तौड़ जिले के किसान करवा सकेंगे रबी की सात फसलों का बीमा

चित्तौडग़ढ़
रबी की फसल को लेकर चित्तौडग़ढ़ जिले के किसान अधिसूचित सात फसलों का बीमा करवा सकेंगे। इसकी अंतिम तिथि ३१ दिसंबर तय की गई है। बीमा के लिए सर्वाधिक प्रीमियम धनिये की फसल की और सबसे कम प्रीमियम चने की फसल का निर्धारित किया गया है।
उप निदेशक कृषि विस्तार के अनुसार जिले में रबी २०१९ में बीमा के लिए सात फसलें अधिसूचित की गई हैं, इनमें गेहूं, सरसों, मेथी, ईसबगोल, चना, धनिया व जौ शामिल है। गेहूं का बीमा करवाने पर प्रीमियम राशि प्रति हैक्टेयर ८२५ रूपए वसूल की जाएगी। इसी तरह सरसों ५२५, मेथी २१९० रूपए, ईसबगोल २४६० रूपए, चना ५१० रूपए, धनिया २४७० रूपए और जौ की प्रीमियम राशि ६०० रूपए प्रति हैक्टेयर वसूल की जाएगी।
ऋणी सदस्यों का फसल बीमा संबंधित बैंक के माध्यम से अनिवार्य रूप से किया जाएगा। जबकि गैर ऋणी किसानों की फसल का बीमा स्वैच्छिक आधार पर होगा। बीमा करवाने के इच्छुक किसानों को नवनीतम जमाबंदी, बोई गई फसल का बुवाई क्षेत्र का राजस्व या कृषि विभाग की ओर से जारी प्रमाण-पत्र, बैंक खाते की पास बुक की छाया प्रति, आधार कार्ड व मोबाइल नंबर देना होगा।

Home / Chittorgarh / चित्तौड़ जिले के किसान करवा सकेंगे रबी की सात फसलों का बीमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो