scriptदुकान पर मिला अवधि पार घी, तेल और मिर्ची पाउडर, टीम ने मौके पर करवाया नष्ट | Ghee, oil and chilli powder found at store, team destroyed on the spot | Patrika News
चित्तौड़गढ़

दुकान पर मिला अवधि पार घी, तेल और मिर्ची पाउडर, टीम ने मौके पर करवाया नष्ट

चित्तौडग़ढ़ . आमजन को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर जिले में गुरुवार को भी बड़ीसादड़ी उपखण्ड में जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग के संयुक्त जांच दल की बड़ी कार्यवाही में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत नमूने लिए गए। जिला कलक्टर केके शर्मा एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कलाल के निर्देश पर उपखण्ड अधिकारी जवाहर जैन तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामकेश गुर्जर व खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ. मदनलाल गुर्जर, जिला रसद अधिकारी के प्रतिनिधि प्रर्वतक निरीक्षक व

चित्तौड़गढ़Oct 30, 2020 / 03:56 pm

Avinash Chaturvedi

दुकान पर मिला अवधि पार घी, तेल और मिर्ची पाउडर, टीम ने मौके पर करवाया नष्ट

दुकान पर मिला अवधि पार घी, तेल और मिर्ची पाउडर, टीम ने मौके पर करवाया नष्ट

टीम की भनक लगने बड़ी सादड़ी में कई व्यवसायी दुकानें बंद कर गए
चित्तौडग़ढ़ . आमजन को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर जिले में गुरुवार को भी बड़ीसादड़ी उपखण्ड में जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग के संयुक्त जांच दल की बड़ी कार्यवाही में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत नमूने लिए गए।
जिला कलक्टर केके शर्मा एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कलाल के निर्देश पर उपखण्ड अधिकारी जवाहर जैन तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामकेश गुर्जर व खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ. मदनलाल गुर्जर, जिला रसद अधिकारी के प्रतिनिधि प्रर्वतक निरीक्षक व स्पॉट एनालिस्ट हरीश शर्मा व शम्भू व्यास कि संयुक्त टीम ने दीपावली को देखते हुए खाद्य पदार्थों के प्रभावी नमूनीकरण एवं निरीक्षण के लिए चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के अन्तर्गत चौथे दिन गुरुवार को कस्बा बोहेड़ा एवं निकुम्भ गांव के प्रतिष्ठानों पर निरीक्षण कर नमूनीकरण आदि कार्यवाही की।
फ र्म ढाड़मचन्द्र जगदीशलाल ग्राम बोहेड़ा तहसील बड़ीसादड़ी से घी एक नमूना खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत लिए गए। इसी फ र्म से अवधि पार खाद्य पदार्थ वनस्पति घी 15 किलोग्राम के चार टीन कुल साठ किलो एवं तिल्ली तेल इंजन ब्रॉण्ड पांच सौ एमएल की दो बोटल एवं मिर्ची पाउडर खुला 1 किलो 700 ग्राम अवधिपार उक्त सभी खाद्य सामग्री मौके पर ही नष्टीकरण की कार्रवाई की गई। निकुम्भ कस्बे से सावंरिया ऑयल मील से मूंगफ ली तेल (सांवरिया ब्राण्ड) का नमूना एक्ट के तहत लिया गया तथा साथ ही ऑयल मिल के मालिक को खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के नियमों की पालना करने की हिदायत दी।
दोनों प्रतिष्ठानों पर विधि एवं बाट-माप अधिकारी की ओर से पीसीआर एक्ट की नियमों की पालना नहीं किए जाने पर पीसीआर एक्ट के अंतर्गत अभियोग बनाया गया एवं उक्त फ र्म से स्पॉट टेस्ट के तहत बीस खाद्य पदार्थो के अलग-अलग नमूनों की मौके पर जांच की गई। जिला प्रशासन की संयुक्त जांच टीम के बड़ीसादड़ी उपखंड मुख्यालय पर पहुंचते ही उपखण्ड बड़ीसादड़ी एवं आसपास के क्षेत्र के लोगो को इसकी भनक लगते ही कई व्यापारियों ने अपने-अपने प्रतिष्ठान भी बंद कर दिए। इससे बड़ीसादड़ी कस्बे में कोई कार्रवाई नहीं हो पाइ है।
७८० सीज मावा सही पाया गया, ७ दिन में आई रिपेार्ट
चित्तौडग़ढ़. शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के दौरान चिकित्सा एवं स्वासथ्य विभाग करीब एक पखवाड़े पहले चित्तौड़ शहर में स्थित चौधरी फिका मावा भंडार से मावे का नमूना लेकर ७८० किलो मावा सीज कर दिया था। जिसकी १४ दिन बाद रिपोर्ट में मावा का सैम्पल पासहो गए है। अब इस मावेकी बिक्री के लिए विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए है। गत १४ अक्टूबर को सीएमएचओ ने यहां पर कार्रवाई करते हुए मावे के दो सैमपल लेकर ७८० किलो मावा सीज कर दिया था। जिसकी रिपोर्ट खाद्य विश्लेषक खाद्य प्रयोगशाला उदयपुर से २१ अक्टूबर को हुई । जिसमें यह कहा गया कि यह मावा मानक स्तर पर है। इसके बाद इस सम्बन्ध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने २८ अक्टूबर को मावा खोलने के आदेश जारी कर दिए।
१४ दिन बाद आदेश
मावे की रिपोर्ट प्रयोगशाला से करीब सात दिन बाद २१ अक्टूबर को जारी हो गई लेकिन चिकित्सा विभाग की ओर से मावा विक्रेता को इसकी सूचना १४दिन बाद दी गई। जबकि फिके मावे की अवधि ही करीब १५ दिन की होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो